दूसरा ताजमहल किसे कहा जाता है | Dusra tajmahal kise kaha jata hai

dailyeducation

Administrator
Staff member
Dusra tajmahal kise kaha jata hai

ताजमहल दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है। यह भारत के आगरा में स्थित एक मकबरा है, जिसे मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताजमहल स्मारक अपनी आश्चर्यजनक सफेद संगमरमर संरचना और जटिल डिजाइन के लिए जाना जाता है, और इसे मुगल वास्तुकला के महानतम कार्यों में से एक माना जाता है।

दुनिया भर में कई अन्य स्मारक हैं जिन्हें अक्सर उनकी समान स्थापत्य शैली और भव्यता के कारण दूसरा ताजमहल कहा जाता है। ऐसा ही एक स्मारक भारत के औरंगाबाद में स्थित बीबी का मकबरा है।

दूसरा ताजमहल बीबी का मकबरा को कहा जाता है। बीबी का मकबरा मुगल बादशाह औरंगजेब ने अपनी पत्नी दिलरस बानू बेगम की याद में बनवाया था। बीबी का मकबरा शायद 1679 में बनकर तैयार हुआ था और इसे दिल्ली और आगरा के बाहर मुगल वास्तुकला के सबसे महत्वपूर्ण उदाहरणों में से एक माना जाता है।

बीबी का मकबरा की तुलना अक्सर सफेद संगमरमर के समान डिजाइन और उपयोग के कारण ताजमहल से की जाती है। दोनों स्मारकों के बीच कई अंतर भी हैं। उदाहरण के लिए, बीबी का मकबरा ताजमहल से छोटा है, और इसमें जटिल नक्काशियों और विवरणों का अभाव है जो बाद में पाए जाते हैं।

बीबी का मकबरा अभी भी एक आश्चर्यजनक स्मारक है। मकबरा सुंदर बगीचों में स्थित है और इसमें चार मीनारें हैं जो ताजमहल के डिजाइन के समान हैं। मकबरे का केंद्रीय गुंबद भी सफेद संगमरमर से बना है और चार छोटे गुंबदों से घिरा हुआ है।

बीबी का मकबरा की सबसे अनूठी विशेषताओं में से एक इसका जटिल पत्थर का काम है। स्मारक सुंदर नक्काशियों और डिजाइनों से सुशोभित है, जिसमें पुष्प रूपांकनों और ज्यामितीय पैटर्न शामिल हैं। करीब से देखने पर पत्थर का काम विशेष रूप से प्रभावशाली होता है, क्योंकि यह इसे बनाने वाले मुगल कारीगरों के कौशल और कलात्मकता को प्रदर्शित करता है।

अपने शानदार डिजाइन के अलावा, बीबी का मकबरा का एक समृद्ध इतिहास भी है। स्मारक का निर्माण औरंगजेब ने करवाया था, जो मुगल वंश के सबसे विवादास्पद बादशाहों में से एक था। औरंगज़ेब की अक्सर उनकी सख्त इस्लामी नीतियों और अन्य धर्मों के प्रति उनके व्यवहार के लिए आलोचना की जाती है, लेकिन बीबी का मकबरा उनकी पत्नी के लिए उनके प्यार के वसीयतनामा के रूप में देखा जाता है।
 
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock