Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित संसद भवन की वीडियो पोस्ट की, लोगों से इसे MyParliamentMyPride हैशटैग के साथ साझा करने का आग्रह किया

naveen

Moderator

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्मित संसद भवन की वीडियो पोस्ट की, लोगों से इसे MyParliamentMyPride हैशटैग के साथ साझा करने का आग्रह किया​


cu-2023527135745.jpg


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नवनिर्मित संसद भवन राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इस ऐतिहासिक असवर पर श्री मोदी 75 रुपये का विशेष स्‍मारक सिक्का जारी करेंगे। यह भवन वास्‍तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है तथा राष्‍ट्र की प्रगति का गौरवशाली प्रतीक है। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 और राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए नवनिर्मित भवन में लोक सभा में आठ सौ अट्ठासी और राज्य सभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा। समिति-कक्षों में व्यवस्थित चर्चा और विचार-विमर्श के लिए उन्‍नत तकनीक का उपयोग किया गया है। ज्ञानार्जन के लिए नए संसद भवन में विशाल पुस्‍तकालय है जिसका उपयोग संसद सदस्य और शोधकर्ता कर सकेंगे। पर्यावरण-अनुकूल होने के कारण इस भवन को प्‍लैटिनम रेटिंग दी गई है। श्री मोदी ने ट्वीट में एक वीडियो साझा किया जिसमें प्रतिष्ठित भवन की झलक दिखाई गई है। उन्होंने लोगों से इस वीडियो को स्वयं की आवाज़ के साथ हैशटैग MyParliamentMyPride पर साझा करने का अनुरोध किया है।

2 हैदराबाद के परेड ग्राउंड में योग महोत्सव में 50 हजार से अधिक लोगों ने लिया हिस्सा​


cu-2023527221016.jpg


तेलंगाना के हैदराबाद के परेड ग्राउंड (सिकंदराबाद) में योग महोत्सव में 50 हजार लोगों ने भाग लिया। आयुष मंत्रालय के अंतर्गत मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान ने यह कार्यक्रम आयोजित था। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदररराजन, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई ने इसमें भाग लिया। इस आयोजन के साथ ही इस वर्ष 21 जून को मध्‍य प्रदेश के जबलपुर में आयोजित किए जाने वाले अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हो गई। इस वर्ष के योग दिवस का विषय है–”वसुधैव कुटुम्‍बकम् योग”।

3 भारत 18 नए पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर लॉन्च करेगा​


cu-20230528094056.jpg


भारतीय मौसम की भविष्यवाणी की सटीकता और रेज़ोल्यूशन को बढ़ाने के उद्देश्य से मौसम की भविष्यवाणी हेतु समर्पित 18 नए पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर (petaFLOP Supercomputers) तैयार किये गए हैं। ये अत्याधुनिक मशीनें ब्लॉक स्तर पर पूर्वानुमान क्षमताओं में काफी सुधार करेंगी, अधिक सटीकता और लीड टाइम (प्रक्रिया की शुरुआत से उसके समापन तक का समय) के साथ चक्रवातों की भविष्यवाणी करेंगी, साथ ही विस्तृत महासागर स्थिति पूर्वानुमान प्रदान करेंगी। FLOPS या फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशंस पर सेकंड एक मीट्रिक प्रणाली है जिसका उपयोग कंप्यूटेशनल प्रदर्शन और उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग (High-Performance Computing- HPC) एवं कृत्रिम बुद्धिमत्ता में दक्षता को मापने हेतु किया जाता है। राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र (National Centre for Medium Range Weather Forecasting- NCMRWF) में 2.8 पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर ‘मिहिर’ सेवारत है, जबकि भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Tropical Meteorology- IITM) में 4.0 पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर ‘प्रत्यूष’ सेवारत है।

4 अमरीकी संसद के प्रमुख सदस्य ग्रेस मेंग ने अमरीका में दिवाली को सरकारी छुट्टी घोषित करने का विधेयक पेश किया​


cu-2023527142636.jpg


अमरीकी संसद के एक प्रमुख सदस्य ग्रेस मेंग ने अमरीका में दिवाली को सरकारी छुट्टी घोषित करने का विधेयक पेश किया है। अमरीका में, कई समुदायों ने इस विधेयक का स्वागत किया है। श्री मेंग ने प्रतिनिधि-सभा में विधेयक पेश करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि अमरीका सहित दुनिया भर में करोड़ों लोगों के लिए दीपावली बहुत मायने रखती है। अमरीकी सदन से पारित होने पर प्रकाश-पर्व, अमरीका सरकार से मान्यता प्राप्त 12वां अवकाश दिवस होगा। हाल ही में, अमरीका के पेन्सिलवेनिया की सीनेट में, राज्य में दिवाली को छुट्टी घोषित करने का विधेयक पारित हुआ है।

5 भारत-सऊदी अरब द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास अल मोहेद अल हिंदी- 2023​


cu-20230528081219.jpg


भारतीय नौसेना और रॉयल सऊदी नेवल फोर्स (आरएसएनएफ) के बीच द्विपक्षीय अभ्यास ‘अल मोहेद अल हिंदी- 2023‘ के दूसरे संस्करण का समुद्री चरण 23-25 मई, 2023 को सऊदी अरब के अल जुबैल में आयोजित किया गया। भारत की ओर से इस अभ्यास में आईएनएस तरकश, आईएनएस सुभद्रा और डोर्नियर मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट (एमपीए) ने हिस्सा लिया। वहीं, आरएसएनएफ का प्रतिनिधित्व एचएमएस बद्र व अब्दुल अजीज, एमएच 60आर हेलो और यूएवी द्वारा किया गया।

6 140 करोड़ की बिकी टीपू सुल्तान की तलवार​


cu-20230528090215.jpg


ब्रिटेन में 18वीं सदी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की बेडचैंबर तलवार की नीलामी हुई। तलवार की नीलामी ने भारतीय वस्तु की नीलामी के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। यह इस सप्ताह हुई इस्लामी एवं भारतीय कला बिक्री में 1.4 करोड़ पाउंड (जीबीपी) में बिकी है। वर्ष 1782 से 1799 तक शासन करने वाले टीपू सुल्तान की तलवार को ‘सुखेला’- सत्ता का प्रतीक कहा जाता है। टीपू सुल्तान की तलवार नीलामी के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब तक की सबसे महंगी बिकने वाली भारतीय वस्तु बनी है।

7 जयकुमार एस. पिल्लई को IDBI बैंक के उप प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया​


cu-20230528090441.jpg


आईडीबीआई बैंक ने घोषणा की कि जयकुमार एस. पिल्लई को बैंक के बोर्ड में उप प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। नियुक्ति को बैंक के निदेशक मंडल द्वारा अनुमोदित किया गया है और यह आरबीआई द्वारा अधिकृत उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से शुरू होने वाली तीन साल की अवधि के लिए वैध है।

8 शराब पर स्वास्थ्य चेतावनी लगाने वाला आयरलैंड दुनिया का पहला देश बनेगा​


cu-20230528091025.jpg


आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री स्टीफन डोनेली ने 22 मई को नए नियमों पर हस्ताक्षर किए जो शराब पीने के स्वास्थ्य जोखिमों के साथ-साथ उत्पाद की कैलोरी गिनती के बारे में चेतावनी देगा। इस अभिनव कदम का उद्देश्य शराब के सेवन से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। शराब की बोतलों और कैन पर स्वास्थ्य चेतावनी की शुरुआत सार्वजनिक स्वास्थ्य संवर्धन और शिक्षा के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में काम करेगी। चेतावनियां अत्यधिक शराब के सेवन से जुड़े स्वास्थ्य खतरों के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगी, व्यक्तियों को निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। स्वास्थ्य चेतावनियों में लीवर की बीमारी, हृदय संबंधी समस्याएं, कैंसर के बढ़ते जोखिम, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और अन्य संबंधित खतरे शामिल हैं। शराब की पैकेजिंग पर शराब के सेवन से जुड़े जोखिमों और संभावित नुकसान पर जोर देकर, युवाओं को कम उम्र में शराब पीने से रोका जा सकता है।

9 गुपशप फीचर फोन पर यूपीआई भुगतान सक्षम करेगा​


cu-20230528085631.jpg


Gupshup.io, GSPay नामक अपने मूल ऐप के माध्यम से फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यूपीआई भुगतान को सक्षम करेगा। यह अभिनव दृष्टिकोण एसएमएस का उपयोग करके निर्बाध भुगतान अनुभवों की अनुमति देता है, जिससे इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा शुरू की गई यूपीआई 123 पे प्रणाली का लाभ उठाते हुए, Gupshup.io डिजिटल भुगतान को व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ बना रहा है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता लेनदेन को पूरा करने के लिए क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन कर सकते हैं, जिससे उपयोग में आसानी बढ़ सकती है।

10 ग्रीनहाउस गैस एमिशंस के लिए WMO ने ग्लोबल ट्रैकर को मंजूरी दी​


cu-20230528091319.jpg


ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए विश्व मौसम विज्ञान कांग्रेस ने ग्लोबल ग्रीनहाउस ट्रैकर को मंजूरी दे दी है। यह जानकारी विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में सामने आई है। इस नई पहल का उद्देश्य वातावरण में लगातार बढ़ते ग्रीनहाउस गैसों के स्तर पर निगरानी रखना है।गौरतलब है कि यह पहल कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2), मीथेन (सीएच4) और नाइट्रस ऑक्साइड (एन2ओ) जैसी गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई का समर्थन करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें यह गैसें दुनिया भर में बढ़ते तापमान और जलवायु में आते बदलावों के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेवार हैं।

11 RBI ने मराठा सहकारी बैंक के कॉसमॉस को-ऑपरेटिव बैंक के साथ विलय को मंजूरी दी​


cu-20230528091619.jpg


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने द कॉसमॉस को-ऑपरेटिव बैंक के साथ मराठा सहकारी बैंक के समामेलन की स्वैच्छिक योजना के लिए मंजूरी दे दी है। यह विलय आरबीआई की घोषणा के अनुसार 29 मई, 2023 से प्रभावी होगा। यह निर्णय 1946 में मुंबई में सात शाखाओं के साथ स्थापित मराठा सहकारी बैंक को 31 अगस्त, 2016 से केंद्रीय बैंक द्वारा नियामक निर्देशों के तहत रखा गया था। यह योजना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्राधिकरण के तहत स्वीकृत की गई है।

12 सुश्री सुमन शर्मा ने संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली​


cu-20230528091534.jpg


सुश्री सुमन शर्मा, आईआरएस (आईटी:1990) ने यूपीएससी के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली. यूपीएससी के अध्यक्ष डॉ. मनोज सोनी ने उन्हें शपथ दिलाई। भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) 1990 बैच के एक अधिकारी के रूप में सुश्री सुमन शर्मा नें अपने 30 से अधिक वर्षों के शानदार करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है, और अंतरराष्ट्रीय कराधान, स्थानांतरण मूल्य निर्धारण, निर्यात प्रोत्साहन योजनाएं और विद्युत व्यापार करार आदि विषयों के साथ निकटता से जुड़ी रही हैं। सुश्री शर्मा को आयकर विभाग के इन्वेस्टिगेशन विंग में काम करते हुए “अवार्ड फॉर द बेस्ट सर्च” का पुरस्कार दिया गया था।

13 Urban Climate Film Festival का आयोजन किया गया​


cu-20230528091915.jpg


National Institute of Urban Affairs (NIUA) द्वारा आयोजित और CITIIS प्रोग्राम द्वारा समर्थित Urban Climate Film Festival दुनिया भर की फिल्मों के अपने क्यूरेटेड चयन के साथ दर्शकों को लुभाने के लिए कोलकाता में 3 से 5 जून तक होने जा रहा है। इस उत्सव का उद्देश्य शहरी बस्तियों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना और जलवायु-लचीले शहरों के निर्माण पर बातचीत शुरू करना है। अर्बन क्लाइमेट फिल्म फेस्टिवल को 20 से अधिक देशों से 150 फिल्मों की प्रभावशाली संख्या प्राप्त हुई। प्रविष्टियों की यह विविध श्रेणी दुनिया भर के शहरों में जीवन को कैसे प्रभावित करती है, यह समझने में वैश्विक चिंता और रुचि को दर्शाती है। ये फिल्में शहरी बस्तियों पर जलवायु परिवर्तन के पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक प्रभावों में अद्वितीय दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगी।

14 वोल्ट टाइफून अमेरिकी बुनियादी ढांचे के लिए खतरा पैदा कर सकता है​


cu-20230528092120.jpg


वोल्ट टाइफून (Volt Typhoon) एक हैकिंग समूह है जो 2017 से सक्रिय है। माना जाता है कि यह समूह चीन द्वारा राज्य प्रायोजित है और जासूसी और सूचना एकत्र करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता है। वोल्ट टाइफून को कई हाई-प्रोफाइल हमलों से जोड़ा गया है, जिसमें 2019 में सोलरविंड्स ओरियन सॉफ्टवेयर सप्लाई चेन पर हमला भी शामिल है। ऐसी चिंताएं जताई जा रही हैं कि वोल्ट टाइफून अमेरिकी बुनियादी ढांचे के लिए खतरा पैदा कर सकता है। इस समूह को दूरसंचार, परिवहन और ऊर्जा क्षेत्रों में संगठनों को लक्षित करने के लिए जाना जाता है। यदि वोल्ट टाइफून महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को सफलतापूर्वक बाधित करता है, तो इसका अमेरिका की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। अमेरिका और रूस जैसी प्रमुख शक्तियों के अपने स्वयं के हैकिंग समूह हैं, जिन्हें अक्सर साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा “Equation Group” या “Fancy Bear” जैसे रंगीन उपनाम दिए जाते हैं। इन समूहों का उपयोग आम तौर पर विदेशी सरकारों और संगठनों के बारे में ख़ुफ़िया जानकारी एकत्र करने के लिए किया जाता है।

15 ग्रामीण भारत के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया बहुभाषी एआई-चैट बॉट जुगलबंदी​


cu-20230527121347.jpg


माइक्रोसॉफ्ट ने लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के माध्यम से सुलभ एक जनरेटिव एआई-संचालित बहुभाषी चैटबॉट जुगलबंदी लॉन्च की है। बॉट को विशेष रूप से ग्रामीण भारत के उन क्षेत्रों को कवर करने के लिए बनाया गया है जहां मीडिया की पहुंच सरलता से नहीं है और सरकार की कल्याणकारी गतिविधियों तक पहुंच की कमी है। चैटबॉट को आईआईटी मद्रास के सहयोग से एआई4भारत ने विकसित किया है। इसका उद्देश्य कई भाषाओं में उपयोगकर्ता के प्रश्नों को समझकर व्यक्तिगत सहायता प्रदान करना है, चाहे वह बोली गई हो या टाइप की गई हो। चैटबॉट अप्रैल में लॉन्च किया गया था और भारत की राजधानी नई दिल्ली के पास एक गांव बीवां में इसका परीक्षण किया गया है।

16 भारतीय मूल के सिख बने ब्रिटेन के कोवेंट्री के लॉर्ड मेयर​


cu-20230527121948.jpg


यूनाइटेड किंगडम के वेस्ट मिडलैंड्स के एक शहर कोवेंट्री ने जसवंत सिंह बिर्दी को अपना नया लॉर्ड मेयर नियुक्त किया है। भारतीय मूल के सिख पार्षद के रूप में बिर्दी की नियुक्ति शहर के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। लॉर्ड मेयर की भूमिका निभाने का मतलब नगर परिषद के अध्यक्ष का पद ग्रहण करना भी है। अपने नए पद पर, बिर्दी कोवेंट्री के गैर-राजनीतिक और औपचारिक प्रमुख के रूप में काम करेंगे।

17 इन्फोसिस ने लॉन्च किया टोपाज़​


cu-20230527122128.jpg


आईटी प्रमुख Infosys ने Infosys Topaz लॉन्च किया, जो कंपनी की नई पेशकश है। यह डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और जेनेरेटिव एआई को जोड़ती है, जो इस तेजी से विकसित होने वाली तकनीक के बढ़ते महत्व को दर्शाता है। Infosys ने कहा कि उसने एआई-फर्स्ट कोर विकसित करने के लिए अपने एआई इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग किया है जिसमें संभावित रूप से 12,000 से अधिक यूज केस हैं।

18 गोवा पर्यटन सहयोग को मजबूत करने हेतु उत्तराखंड के साथ समझौता ज्ञापन पर किया गया हस्ताक्षर​


cu-20230527123041.jpg


गोवा सरकार और उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों ने गोवा और उत्तराखंड दोनों के पर्यटन परिदृश्य को बढ़ाने की दिशा में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर गोवा सरकार के पर्यटन, आईटी, ई एंड सी, प्रिंटिंग और स्टेशनरी मंत्री रोहन खौंटे और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में हुआ। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना और क्रमशः गोवा और उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए राज्यों के बीच यात्रा को सुविधाजनक बनाना है।

19 SEBI ने HDFC बैंक को HDFC AMC के नए मालिक के रूप में मंजूरी दी​


cu-20230527123254.jpg


HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी के नियंत्रण में बदलाव के लिए SEBI ने मंजूरी दी है। HDFC लिमिटेड और HDFC बैंक लिमिटेड के विलय के कारण, यह कदम HDFC बैंक को HDFC एसेट मैनेजमेंट कंपनी पालन करने योग्य विनियमों के साथ नए मालिक बनने का रास्ता खोलता है। एचडीएफसी एएमसी ने अप्रैल में घोषणा की थी कि एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के बीच विलय इस साल जुलाई तक पूरा हो जाएगा। पूरा होने पर, संयुक्त इकाई का कुल परिसंपत्ति मूल्य लगभग 18 ट्रिलियन रुपये होने की उम्मीद है, जो भारतीय वित्तीय बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करेगा।

20 आरएन जयप्रकाश दोबारा चुने गए भारतीय तैराकी महासंघ के अध्यक्ष​


cu-20230527121632.jpg


आर. एन. जयप्रकाश और मोनाल डी. चोकशी को भारतीय तैराकी महासंघ (एसएफआई) की एनुअल जनरल बॉडी में फिर से अध्यक्ष और सचिव चुना गया। अगले चार वर्षों के लिए एसएफआई की लक्षित गतिविधियां राज्य स्तर पर शिविरों और कोचों के क्लीनिक आयोजित करके जमीनी स्तर की भागीदारी विकसित करना होगा।
 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock