Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों को अपने घर की छत पर सौर ऊर्जा मिलेगी

naveen

Moderator

1 प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों को अपने घर की छत पर सौर ऊर्जा मिलेगी​


cu-20240123090816.jpg


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना‘ की घोषणा की है। इस योजना अंतर्गत देश के 1 करोड़ परिवारों को अपने घर की छत पर सौर ऊर्जा मिलेगी। एक सोशल मीडिया पोस्ट में श्री मोदी ने कहा कि देश के लोगों के पास अपनी छत पर सौर प्रणाली होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा, बल्कि भारत ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

2 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 19 बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया​


cu-2024122201246.jpg


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में 19 असाधारण प्रतिभावान बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया। पुरस्कार विजेता बच्चों को कला और संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, सामाजिक सेवा और खेल के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए देश के सभी क्षेत्रों से चुना गया था। पुरस्कार विजेताओं में दो आकांक्षी जिलों सहित 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नौ लड़के और दस लड़कियां शामिल हैं। यह पुरस्कार 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को दिया जाता है। पुरस्कार विजेता बच्‍चे 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे।

3 केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी.किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में पांच नई दीर्घाओं का उद्घाटन किया​


cu-20240123090922.jpg


केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी.किशन रेड्डी ने हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय में पांच नई दीर्घाओं का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री रेड्डी ने कहा कि भारत के सबसे प्रतिष्ठित संग्रहालयों में से एक, सालार जंग संग्रहालय ने पुरानी दीर्घाओं को पुनर्गठित किया है। इस संग्रहालय ने नई दीर्घाओं को जोड़कर नवाचार और उन्नयन के प्रयास किए हैं। काकतीय काल की अनंतशयन विष्‍णु की मूर्ति की तरह भारतीय मूर्ति कला दीर्घा में दूसरी सदी की चालीस पुरानी मूर्तियां हैं। बिदरीकला दीर्घा में तीन सौ अनोखी वस्तुएं हैं। यूरोपीय कांस्य दीर्घा में सौ से अधिक कांस्य मूर्तियां हैं और संगमरमर दीर्घा में पचास संगमरमर की मूर्तियां रखी गई हैं।

4 केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के करगिल में एएन-32 कूरियर सेवा की शुरुआत हुई​


cu-202412217387.jpg


केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के करगिल में एएन-32 कूरियर सेवा की शुरुआत हुई। पहली उड़ान के दौरान भारतीय वायु सेना ने 11 यात्रियों को करगिल से जम्‍मू और सात यात्रियों को जम्‍मू से करगिल पहुंचाया। इस पहल से क्षेत्रीय संपर्क को बढावा मिलेगा और आर्थिक विकास में तेजी आएगी। एएन-32 कूरियर सेवा का उद्देश्य यात्रा को सुव्यवस्थित करना और करगिल में संपर्क सुविधाओं में सुधार करना है।

5 नई दिल्‍ली के कर्तव्‍य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में इस वर्ष कुल 26 झांकियां शामिल होंगी​


cu-2024122172024.jpg


नई दिल्‍ली के कर्तव्‍य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में इस वर्ष कुल 26 झांकियां शामिल होंगी। इनमें राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 16 और मंत्रालयों, विभागों तथा संगठनों की 10 झांकियां होंगी। राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में अरुणाचल प्रदेश, हरियाणा, मणिपुर, मध्‍य प्रदेश, ओडिसा, छत्‍तीसगढ, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, लद्दाख, तमिलनाडु, गुजरात, मेघालय, झारखंड, उत्‍तर प्रदेश और तेलंगाना की झांकियां शामिल हैं।

6 भारत-किर्गिस्तान संयुक्त विशेष बल अभ्यास खंजर हिमाचल प्रदेश में प्रारंभ​


cu-20240123090317.jpg


भारत-किर्गिस्तान का 11वां संयुक्त विशेष बल अभ्यास खंजर हिमाचल प्रदेश के बकलोह स्थित विशेष बल प्रशिक्षण स्कूल में प्रारंभ हो गया है। यह अभ्यास 22 जनवरी से 3 फरवरी 2024 तक चलेगा। यह अभ्यास दोनों देशों में वैकल्पिक रूप से आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। 20 कर्मियों वाले भारतीय सेना के दल का प्रतिनिधित्व पैराशूट रेजिमेंट (विशेष बल) के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है और किर्गिस्तान दल में 20 कर्मियों का प्रतिनिधित्व स्कॉर्पियन ब्रिगेड द्वारा किया जाता है। इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय-VII के अंतर्गत निर्मित क्षेत्र तथा पर्वतीय इलाकों में आतंकवाद विरोधी और विशेष बलों के संचालन में अनुभवों एवं श्रेष्ठ व्यवहारों का आदान-प्रदान करना है।

7 भारतीय थल सेना की विशेष बल की टुकड़ी संयुक्त युद्धाभ्यास ‘साइक्लोन’ के लिए मिस्र पहुंची​


cu-20240123090353.jpg


भारत-मिस्र संयुक्त विशेष बल युद्धाभ्यास ‘साइक्लोन’ के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए 25 कर्मियों वाली भारतीय थल सेना की टुकड़ी मिस्र पहुंच गई है। यह युद्धाभ्यास 22 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक अंशास, मिस्र में किया जाएगा। युद्धाभ्यास का पहला संस्करण पिछले साल भारत में किया गया था। इस युद्धाभ्यास में, भारतीय दल का प्रतिनिधित्व पैराशूट रेजिमेंट (विशेष बल) के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है और 25 कर्मियों वाले मिस्र के दल का प्रतिनिधित्व मिस्र के कमांडो स्क्वाड्रन और मिस्र के एयरबोर्न प्लाटून द्वारा किया जा रहा है। युद्धाभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के अध्याय VII के तहत रेगिस्तानी/अर्ध रेगिस्तानी इलाकों में विशेष अभियानों की पृष्ठभूमि में दोनों पक्षों को एक-दूसरे की संचालन प्रक्रियाओं से परिचित कराना है।

8 सेबी अध्यक्ष ने किया निवेशकों की आसानी के लिए सीडीएसएल की बहुभाषी पहल का शुभारम्भ​


cu-20240123093156.jpg


सीडीएसएल ने सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच द्वारा शुरू की गई दो अभूतपूर्व पहलों के साथ अपनी रजत जयंती मनाई। सीडीएसएल ने निवेशक समेकित खाता विवरण (सीएएस) में एक क्रांतिकारी उन्नयन की शुरुआत की, जिससे निवेशकों को 23 विविध भारतीय भाषाओं में से अपनी पसंदीदा भाषा में विवरण प्राप्त करने में सक्षम बनाया गया। ‘आपका सीएएस – आपकी ज़ुबानी’ नामक इस पहल का उद्देश्य आसान पहुंच प्रदान करना है, जिससे निवेशकों को उनकी पसंद की भाषा में डीमैट खाते में रखी गई प्रतिभूतियों का एक समेकित दृश्य प्रदान किया जा सके। सीडीएसएल वेबसाइट पर एक अद्वितीय बहुभाषी चैटबॉट, ‘सीडीएसएल बडी सहायता 24*7’, निवेशकों की ‘आत्मनिर्भरता’ या आत्मनिर्भरता की यात्रा को सरल बनाना चाहता है। चार भाषाओं में समर्थन के साथ शुरुआत करते हुए, चैटबॉट चौबीसों घंटे सहायता प्रदान करता है, और प्रतिभूति बाजारों की जटिलताओं से निपटने वाले निवेशकों के लिए एक निरंतर साथी बन जाता है।

9 डकार रैली 2024 में कार्लोस सैन्ज़ की ऐतिहासिक जीत​


cu-20240123101603.jpg


कार्लोस सैन्ज़ ने 61 वर्ष की आयु में चौथी बार डकार रैली जीतकर इतिहास रच दिया है। 2024 की रैली में उनकी नवीनतम जीत उन्हें इस भीषण दौड़ के सबसे उम्रदराज विजेता के रूप में चिह्नित करती है। सैंज, जिसे ‘एल मैटाडोर’ के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे चुनौतीपूर्ण मोटरस्पोर्ट आयोजनों में से एक में अपने असाधारण कौशल और सहनशक्ति के लिए प्रसिद्ध है।

10 “कन्वर्सेशन्स विद औरंगज़ेब”: चारु निवेदिता का एक उपन्यास​


cu-20240123101925.jpg


कन्वर्सेशन्स विद औरंगजेबतमिल साहित्यकार चारु निवेदिता का उपन्यास है, जिसका अंग्रेजी में अनुवाद नंदिनी कृष्णन ने किया है। यह पुस्तक ऐतिहासिक कथा और व्यंग्यात्मक टिप्पणी के अनूठे मिश्रण का प्रतिनिधित्व करती है, जो पाठकों को ऐतिहासिक और समकालीन दोनों विषयों पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करती है। उपन्यास आंशिक रूप से ऐतिहासिक और आंशिक रूप से व्यंग्यपूर्ण है जो एक लेखक द्वारा एक नई किताब के लिए शाहजहाँ की भावना के साथ सत्र आयोजित करने के प्रयास से शुरू होता है।

11 हिमाचल प्रदेश ने शिक्षा परिवर्तन के लिए ‘माई स्कूल-माई प्राइड’ लॉन्च किया​


cu-20240123102932.jpg


राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 के अनुरूप एक प्रगतिशील कदम में, हिमाचल प्रदेश राज्य ने ‘अपना विद्यालय’ कार्यक्रम के तहत महत्वाकांक्षी ‘माई स्कूल-माई प्राइड’ अभियान का अनावरण किया है। यह पहल सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में क्रांतिकारी बदलाव लाने और छात्रों की वृद्धि और विकास के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए तैयार है।

12 एचडीएफसी बैंक का लक्ष्य बैंकिंग लाइसेंस आवेदन के साथ सिंगापुर में विस्तार करना​


cu-20240123103122.jpg


भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, सिंगापुर में अपनी पहली शाखा सक्रिय रूप से स्थापित कर रहा है। पिछले साल हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के साथ अपने महत्वपूर्ण विलय के बाद, एचडीएफसी बैंक अपने वैश्विक पदचिह्न का विस्तार करना चाहता है। रिपोर्ट के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने बैंकिंग लाइसेंस के लिए सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) को एक आवेदन प्रस्तुत किया है, और वर्तमान में मंजूरी का इंतजार कर रहा है। आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी गोपनीय जानकारी के साथ, लाइसेंस प्रकार की विशिष्टताएँ अज्ञात रहती हैं।

13 महाराष्ट्र के जिमनास्ट आर्यन दावंडे ने लड़कों का आर्टिस्टिक ऑल-राउंड गोल्ड जीता​


cu-202412382340.jpg


खेलो इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता-2023 में पूर्व चैंपियन महाराष्‍ट्र को पहला स्‍वर्ण पदक जिमनास्टिक्‍स में मिला है। महाराष्‍ट्र के आर्यन दावण्‍डे ने लडकों की आर्टिस्टिक ऑलराउण्‍ड प्रतिस्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। दावंडे ने कुल 73.200 अंक अर्जित कर उत्तर प्रदेश के प्रणव मिश्रा (72.470 अंक) को पछाड़कर शीर्ष स्थान प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश के हर्षित ने 71.700 अंकों के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता, जहां लड़कों को विजेता का फैसला करने के लिए छह अलग-अलग उपकरणों पर प्रदर्शन करना होता है। स्वर्ण पदक से महाराष्ट्र को चार रजत और छह कांस्य सहित कुल 10 पदकों के साथ समग्र तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचने में मदद मिली। मेजबान तमिलनाडु पांच स्वर्ण पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर बना हुआ है।

14 मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा का स्थापना दिवस​


cu-20240123103434.jpg


21 जनवरी, 1972 को पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम, 1971 के तहत तीनों राज्यों को पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान किया गया। मणिपुर की विधान सभा में भारत के साथ विलय को लेकर अत्यधिक मतभेद थे। भारत सरकार ने सितंबर 1949 में मणिपुर की विधान सभा के परामर्श के बिना एक विलय पत्र पर हस्ताक्षर कराने में सफलता प्राप्त की थी। 17 मई, 1947 को त्रिपुरा के अंतिम महाराजा बीर बिक्रम सिंह के निधन के पश्चात् महारानी कंचनप्रभा (महाराजा बीर बिक्रम की पत्नी) ने त्रिपुरा राज्य का प्रतिनिधित्व संभाला। भारतीय संघ में त्रिपुरा राज्य के विलय में उन्होंने सहायक की भूमिका निभाई थी। मेघालय, भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित एक छोटा पहाड़ी राज्य है जो 2 अप्रैल, 1970 को असम राज्य के भीतर एक स्वायत्त राज्य के रूप में अस्तित्व में आया।
 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock