Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्‍न से अलंकृत किया जाएगा

naveen

Moderator

1 बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्‍न से अलंकृत किया जाएगा​


cu-2024123211954.jpg


बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से अलंकृत किया जायेगा। राष्ट्रपति भवन ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है। कर्पूरी ठाकुर की कल सौ वीं जयंती से पहले इसकी घोषणा की गई है। कर्पूरी ठाकुर एक जाने माने समाजवादी नेता थे। कर्पूरी ठाकुर 1970 में पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बने। 22 दिसंबर 1970 को उन्होंने पहली बार राज्य की कमान संभाली थी। उनका पहला कार्यकाल महज 163 दिन का रहा था। 1977 की जनता लहर में जब जनता पार्टी को भारी जीत मिली तब भी कर्पूरी ठाकुर दूसरी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने। 1988 में कर्पूरी ठाकुर का निधन हो गया था, लेकिन इतने साल बाद भी वो बिहार के पिछड़े और अति पिछड़े मतदाताओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

2 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पराक्रम दिवस समारोह में शामिल हुए, भारत पर्व का भी किया शुभारंभ​


cu-2024123211613.jpg


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर पराक्रम दिवस समारोह में शामिल हुए, भारत पर्व का भी किया शुभारंभ किया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के आदर्शों और सपनों को पूरा करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले स्वाधीनता सेनानियों के योगदान को गरिमापूर्ण रूप से सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, वर्ष 2021 से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है। इस वर्ष लाल किले पर आयोजित होने वाला कार्यक्रम ऐतिहासिक प्रतिबिंबों और जीवंत सांस्कृतिक अभिव्यक्तियों का समन्वय करने वाला एक बहुआयामी उत्सव होगा। यह समारोह 31 जनवरी, 2024 तक जारी रहेगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 23 से 31 जनवरी तक आयोजित होने वाले भारत पर्व का भी शुभारंभ किया। यह गणतंत्र दिवस की झांकियों और सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ देश की समृद्ध विविधता को प्रदर्शित करेगा, जिसमें 26 मंत्रालयों और विभागों के प्रयास, नागरिक-केंद्रित पहल, वोकल फॉर लोकल और विविध पर्यटक आकर्षणों पर प्रकाश डाला जाएगा। यह लाल किले के सामने राम लीला मैदान और माधव दास पार्क में आयोजित होगा।

3 ‘हमारा संविधान, हमारा सम्मान’ अभियान का आज शुभारम्भ​


cu-202412474929.jpg


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भारतीय गणतंत्र के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में नई दिल्ली में वर्ष भर चलने वाले अखिल भारतीयहमारा संविधान, हमारा सम्मान‘ अभियान का शुभारम्भ करेंगे। विधि और न्याय मंत्रालय ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य भारत के संविधान में निहित सिद्धांतों के प्रति सामूहिक प्रतिबद्धता की पुष्टि करना और राष्ट्र को एकजुट रखने वाले साझा मूल्यों का उत्‍सव मनाना है। देश भर में चलने वाली इस पहल में संवैधानिक ढांचे के आदर्शों को कायम रखने का उत्‍तरदायित्‍व और उनके प्रति गर्व के भाव की झलक मिलेगी। यह अभियान प्रत्‍येक नागरिक को लोकतांत्रिक यात्रा में विभिन्‍न तरीकों से शामिल होने का अवसर देगा और उसमें योगदान के लिए सशक्‍त करेगा। मंत्रालय ने बताया कि इस अभियान में सबको न्याय-हर घर न्याय, नव भारत नव संकल्प और विधि जागृति अभियान शामिल है। सबको न्‍याय, हर घर न्‍याय का उद्देश्‍य ग्रामीण स्‍तर पर जनसुविधा केन्‍द्रों के उद्यमियों के माध्‍यम से गांव वालों को जोडना और उन्‍हें सबको न्‍याय संकल्‍प पढ़ने के लिए प्रेरित करना है। वहीं नव भारत, नव संकल्‍प का उद्देश्‍य आम लोगों को पंच प्रण संकल्‍प पढ़कर उसके प्रस्‍तावों को अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करना है। विधि जागृति अभियान का उद्देश्‍य पंच प्रण के संदेश विधि महाविद्यालयों की ओर से गोद लिये गये गांवों तक पहुंचाने के लिए छात्रों को शामिल करना है। इस कार्यक्रम के दौरान न्‍याय सेतु का शुभारम्भ किया जाएगा, जो समाज के अंतिम व्‍यक्ति तक कानूनी सुविधाएं पहुंचाने के लिए महत्‍वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम में दिशा यानी डिजाइनिंग इनोवेटिव सोल्‍युशन्‍स फॉर हॉलिस्टिक एक्‍सेस टू जस्टिस योजना से संबंधित उपलब्धियों की एक पुस्तिका भी जारी की जाएगी। इसका उद्देश्‍य न्‍याय तक सबकी पहुंच सुलभ करना है। इस योजना के अंतर्गत टेलीफोन पर चलने वाले कानून संबंधी कार्यक्रम से 67 लाख से अधिक नागरिकों केा जोड़ा गया है। उन्‍हें मोबाइल ऐप और 36 राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों में ढाई लाख जनसुविधा केन्‍द्रों के माध्‍यम से विवादों पर सलाह दी जा रही है।

4 सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2024​


cu-20240124102851.jpg


आपदा प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य के लिए वर्ष 2024 की संस्थागत श्रेणी के लिए 60 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल, उत्तर प्रदेश को सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2024 के लिए चुना गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने आपदा के क्षेत्र में भारत में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा दिए गए अमूल्य योगदान और निस्वार्थ सेवा को पहचानने और सम्मानित करने के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के नाम से एक वार्षिक पुरस्कार स्‍थापित किया है। इस पुरस्कार की घोषणा हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है। संस्था के मामले में 51 लाख रुपये नकद और एक प्रमाण पत्र तथा किसी व्यक्ति के मामले में 5 लाख रुपये नकद और एक प्रमाण पत्र पुरस्कार के रूप में दिया जाता है। 60 पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल, उत्तर प्रदेश की स्थापना 1942 में हुई थी। यह भारतीय सशस्त्र बलों का एकमात्र हवाई चिकित्सा प्रतिष्ठान है, जिसकी विभिन्न वैश्विक संकटों में अपनी असाधारण सेवा के लिए पहचान है। इसने उत्तराखंड बाढ़ (2013), ऑपरेशन ‘मैत्री’ (2015) के तहत नेपाल भूकंप और इंडोनेशियाई सुनामी के दौरान ऑपरेशन समुद्र मैत्री (2018) के अंतर्गत चिकित्सा सहायता प्रदान की थी। हाल ही में, फरवरी 2023 में तुर्की और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के जवाब में, यूनिट ने तेजी से 99 सदस्यीय टीम को इकट्ठा किया और हटे प्रांत के स्कूल भवन में 30 बिस्तरों वाला अस्पताल स्थापित करने के लिए संसाधन की कमी और भाषा की बाधा को पार करते हुए तुर्की में भारत की अग्रणी स्तर -2 चिकित्सा सुविधा की स्थापना की। यूनिट ने बचाव, आपदा के समय घायलों के इलाज की वरीयता का निर्धारण (ट्राइएज), सर्जरी, दंत उपचार, एक्स रे और प्रयोगशाला सुविधाओं सहित चिकित्सा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की और ‘ऑपरेशन दोस्त’ के अंतर्गत 12 दिनों की अवधि के दौरान 3600 रोगियों की देखभाल की पेशकश की।

5 भारत, हांगकांग को पीछे छोड़ शेयर बाजार पूंजीकरण के आधार पर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बना​


cu-202412320467.jpg


भारत का शेयर बाजार हांगकांग को पीछे छोडकर पहली बार वैश्विक स्तर पर चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया है। इक्विटी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और डेटा सेवाएं देने वाली कम्‍पनी ब्लूमबर्ग के अनुसार भारतीय एक्सचेंजों में सूचीबद्ध शेयरों का पूंजीकरण 43 खरब 30 अरब डॉलर हो गया है। यह हांगकांग के 42 खरब 90 अरब डॉलर के मुकाबले ज्‍यादा है। पिछले महीने की 5 तारीख को भारत का शेयर बाजार पूंजीकरण पहली बार चालीस खरब डॉलर को पार कर गया था। भारतीय शेयर बाजार में तेजी, बढ़ते खुदरा निवेशक, संस्थागत विदेशी निवेशकों के निरंतर निवेश, सशक्‍त कॉर्पोरेट आय और मजबूत आर्थिक बुनियादी कारणों से आई है।

6 केंद्रीय मंत्री श्री राजीव चन्द्रशेखर ने नोएडा में सिनोप्सिस के चिप डिजाइन सेंटर का उद्घाटन किया​


cu-20240124103544.jpg


केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी, कौशल विकास एवं उद्यमिता और जल शक्ति राज्य मंत्री श्री राजीव चन्द्रशेखर ने नोएडा के डीएलएफ टेक पार्क में सिनोप्सिस के चिप डिजाइन सेंटर का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ नेतृत्व, कर्मचारी, भागीदार और सिनोप्सिस के प्रतिनिधियों सहित एक विशिष्ट दर्शक वर्ग शामिल हुआ। सिनोप्सिस सिलिकॉन से लेकर सॉफ्टवेयर तक एक विविध डिजाइन पोर्टफोलियो प्रदान करता है, जिसने $5.9 बिलियन का राजस्व उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

7 गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में डिजिटल फॉरेंसिक्‍स केन्‍द्र का उद्घाटन किया​


cu-2024123134742.jpg


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारतीय आपराधिक न्‍याय प्रणाली आने वाले पांच वर्षों में विश्‍व की सबसे अधिक आधुनिक प्रणाली होगी। श्री शाह ने गांधीनगर में नेशनल फॉरेंसिक साइंस युनिवर्सिटी में डिजिटल फॉरेंसिक्‍स के उत्‍कृष्‍टता केंद्र के उद्घाटन के बाद यह बात कही।

8 भारतीय नवीकरणीय उर्जा कंपनी – एसीएमई और जापानी भारी उद्योग क्षेत्र की प्रमुख कंपनी आईएचआई के बीच भारत से जापान के लिये हरित अमोनिया आपूर्ति के एक बड़े समझौते पर हस्ताक्षर किये गये​


cu-20240124102315.jpg


भारत की अग्रणी नवीकरणीय उर्जा कंपनी एसीएमई समूह और जापान के एकीकृत भारी उद्योग समूह आईएचआई कार्पोरेशन ने ओडीशा, भारत से जापान के लिये हरित अमोनिया आपूर्ति के लिये एक आफटेक टर्म शीट पर हस्ताक्षर किये हैं। टर्म शीट पर एसीएमई समूह के संस्थापक और चेयरमैन श्री मनोज उपाध्याय और आईएचआई कार्पोरेशन के अध्यक्ष एवं सीईओ श्री हिरोशी आईडे ने केन्द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह, नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा सचिव श्री भूपिंदर सिंह भल्ला और भारत में जापान के राजदूत श्री हिरोशी सुजूकी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये। जापान की कंपनी आईएचआई और भारतीय कंपनी एसीएमई के बीच इस टर्म शीट के तहत ओडीशा की गोपालपुर परियोजना के फेज-1 से दीर्घकालिक आधार पर 0.4 एमएमटीपीए (मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष) हरित अमोनिया की आपूर्ति की जायेगी। दोनों कंपनियां उत्पादन से लेकर लाजिस्टिक, जापानी उपभोक्ताओं को आपूर्ति और कुल मिलाकर उत्सर्जन में कमी लाने के लिये विद्युत उत्पादन के विभिन्न अनुप्रयोगों तथा जापान में विभिन्न औद्योगिक उपयोगों में हरित अमोनिया के लिये बाजार सृजन के वास्ते भागीदारी करना चाहती हैं।

9 मस्कट में महिला विश्‍प कप हॉकी मुकाबला​


cu-20241248146.jpg


एफआईएच हॉकी 5 महिला विश्वकप में भारतीय टीम का पहला मुकाबला मस्‍कट में पोलैंड से होगा। भारतीय टीम का नेतृत्‍व अनुभवी गोल कीपर रजनी इतिमारपु कर रही हैं जबकि डिफेंडर महिमा चौधरी टीम की उप कप्‍तान हैं। भारत का अंतिम ग्रुप मुकाबला नामीबिया के साथ होगा। प्रत्‍येक ग्रुप की दो शीर्ष टीम 26 जनवरी को क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में आमने-सामने होंगी। सेमीफाइनल भी उसी दिन होगा जबकि फाइनल मैच 27 जनवरी को खेला जाएगा।

10 पराक्रम दिवस : 23 जनवरी​


cu-20240124170543.jpg


23 जनवरी, 2023 को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर देश भर में ‘पराक्रम दिवस’ मनाया गया। भारत सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को “पराक्रम दिवस” के रूप में मनाया जाएगा। नेताजी का जन्म 23 जनवरी, 1897 को हुआ था। नेताजी ने “स्वराज” नाम से एक अखबार शुरू किया था।उन्होंने “द इंडियन स्ट्रगल” नामक एक पुस्तक लिखी थी। इस पुस्तक में 1920 और 1942 के बीच भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन को शामिल किया गया है। “जय हिंद” शब्द नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा गढ़ा गया था।
 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock