Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

भारत – उज्बेकिस्तान के मध्य ‘डस्टलिक 2024’ संयुक्त सैन्य अभ्यास

naveen

Moderator

1 भारत – उज्बेकिस्तान के मध्य ‘डस्टलिक 2024’ संयुक्त सैन्य अभ्यास​


cu-20240414101422.jpg


भारत और उज्बेकिस्तान के बीच ‘डस्टलिक‘ संयुक्त सैन्य अभ्यास का पांचवाँ संस्करण 15 अप्रैल से उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में आयोजित किया जाएगा। एक्सरसाइज डस्टलिक 2024 भारत और उज्बेकिस्तान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डस्टलिक’ का 5वां संस्करण है। यह 14 दिवसीय अभ्यास 15 से 28 अप्रैल 2024 तक उज्बेकिस्तान के टर्मेज़ जिले में आयोजित किया जाएगा। भारतीय सशस्त्र सेनाओं और उज़्बेकिस्तान गणराज्य की सशस्त्र सेनाओं के भाग लेने वाले दल के सहयोग और भविष्य की सैन्य बातचीत की नींव को मजबूत करने के लिए एक प्रशिक्षण सत्र का भी आयोजन किया जाएगा।

2 सरकार ने 97 एलसीए मार्क -1ए लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए जारी की निविदा​


cu-20240414095616.jpg


रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से देश में निर्मित 97 एलसीए मार्क – 1ए लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए निविदा जारी की है। इनकी लागत लगभग 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक रहने की संभावना है। यह भारत सरकार द्वारा दिया गया स्वदेशी सैन्य उपकरणों का अब तक का सबसे बड़ा आर्डर होगा। एलसीए मार्क – 1ए तेजस विमानों का आधुनिक संस्करण है। रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में एचएएल को यह निविदा जारी किया है। उसे इस निविदा के संबंध में जवाब देने के लिए तीन माह का समय दिया गया है।

3 भारत दुनिया में शीर्ष कुप्रबंधित प्लास्टिक अपशिष्ट उत्पादकों में से एक​


cu-20240414102104.jpg


स्विट्जरलैंड के गैर-लाभकारी समूह ईए अर्थ एक्शन की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया के शीर्ष बारह ऐसे देशों में से एक है जो पृथ्वी के 60 प्रतिशत कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे के लिए जिम्मेदार है। प्लास्टिक ओवरशूट डे रिपोर्ट 12 अप्रैल 2024 को ईए अर्थ एक्शन द्वारा जारी की गई थी। कुप्रबंधित अपशिष्ट सूचकांक में इरीट्रिया शीर्ष पर है जबकि बरमूडा सबसे नीचे है। सूचकांक में देश की रैंक जितनी ऊंची रैंक होगी उस देश में प्लास्टिक अपशिष्ट कुप्रबंधन उतना ही अधिक होगा। कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरा उस प्लास्टिक कचरे को संदर्भित करता है जिसे ठीक से पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जाता है, जलाया नहीं जाता है या सीलबंद लैंडफिल में नहीं रखा जाता है। इसे मुख्य रूप से खुले में फेंक दिया जाता है जिससे मिट्टी, भूमि, पानी या हवा प्रदूषित होती है। प्लास्टिक ओवरशूट दिवस उस अपेक्षित दिन को संदर्भित करता है जब उत्पन्न प्लास्टिक कचरे की मात्रा कचरा प्रबंधन प्रणाली द्वारा प्रबंधित की जा सकने वाली मात्रा से अधिक होगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 5 सितंबर 2024 तक दुनिया में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन से ज़्यादा प्लास्टिक कचरे उत्पन्न होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की लगभग आधी आबादी अप्रैल 2024 तक उन क्षेत्रों में रह रही होगी जहां प्लास्टिक कचरा पहले से ही इसे प्रबंधित करने की क्षमता से अधिक हो गया है। भारत के 23 अप्रैल को प्लास्टिक ओवरशूट दिवस पर पहुंचने की उम्मीद है।

4 ऑपरेशन मेघदूत में भारतीय वायुसेना​


cu-20240414091823.jpg


ऑपरेशन मेघदूत को 13 अप्रैल, 1984 को उस समय शुरू किया गया था, जब भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) उत्तरी लद्दाख क्षेत्र के ऊंचाई वाले स्थानों को सुरक्षित बनाने के लिए सियाचिन ग्लेशियर की ओर बढ़ी थीं। इस महत्वपूर्ण कार्रवाई में भारतीय वायुसेना द्वारा अपने विमानों के माध्यम से भारतीय थल सेना के जवानों को एयरलिफ्ट करना और उन्हें हिमनद वाली चोटियों तक ले जाना शामिल था। हालांकि औपचारिक तौर पर यह ऑपरेशन 1984 में शुरू हुआ था, लेकिन भारतीय वायु सेना के कई हेलीकॉप्टर 1978 से ही सियाचिन ग्लेशियर में अपनी सेवाएं दे रहे थे। यहां पर चेतक हेलीकॉप्टर उड़ाए जा रहे थे और यह अक्टूबर 1978 में इस ग्लेशियर में उतरने वाला भारतीय वायुसेना का पहला हेलीकॉप्टर था।

5 आईआईटी जोधपुर में रोग ट्रैकिंग के लिए नैनो-सेंसर का अनावरण​


cu-20240414110025.jpg


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर (आईआईटी जोधपुर) के शोधकर्ताओं ने विभिन्न सेलुलर कार्यों को नियंत्रित करने वाले महत्वपूर्ण प्रोटीन साइटोकिन्स का तेजी से पता लगाने के लिए डिज़ाइन किए गए एक अभूतपूर्व नैनो-सेंसर का अनावरण किया है। इस नवोन्मेष का उद्देश्य देरी से निदान और रोग की प्रगति में प्रारंभिक चेतावनियों के अभाव के कारण होने वाली उच्च मृत्यु दर से निपटना है। साइटोकिन्स, सूजन के प्रमुख बायोमार्कर, बीमारियों के निदान और उनकी प्रगति की निगरानी में सहायक होते हैं। वे ऊतक मरम्मत, कैंसर की प्रगति और प्रतिरक्षा प्रणाली मॉड्यूलेशन सहित विभिन्न चिकित्सा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, सटीक चिकित्सा और लक्षित उपचारों की नींव रखते हैं।

6 भारत से ईवी निर्यात करने वाली पहली बहुराष्ट्रीय कंपनी बनीं सिट्रोएन​


cu-20240414111243.jpg


फ्रांसीसी वाहन निर्माता सिट्रोएन भारत में उत्पादित इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अंतरराष्ट्रीय बाजार में निर्यात करने वाली पहली बहुराष्ट्रीय कार निर्माता बन गई है। कंपनी ने कामराजार बंदरगाह से इंडोनेशिया को 500 इकाइयों की प्रारंभिक शिपमेंट भेजकर अपने स्थानीय रूप से निर्मित ë-C3 के निर्यात की शुरुआत की घोषणा की।

7 अदानी ग्रीन एनर्जी ने गुजरात के खावड़ा में बनाया दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क​


cu-20240414111732.jpg


अदाणी समूह की कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात के कच्छ जिले के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बना रही है। यह पार्क 538 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, जो फ्रांस की राजधानी पेरिस के कुल आकार से लगभग पांच गुना बड़ा है। खावड़ा प्लांट की कुल क्षमता 30 गीगावॉट होगी।इस प्रोजेक्ट में अडानी ग्रुप 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा। वर्तमान में, इस पार्क से 2 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन किया जा रहा है, और मार्च 2025 तक 4 गीगावॉट क्षमता जोड़ी जाएगी।इसके बाद हर साल 5 गीगावॉट क्षमता बढ़ाई जाएगी।

8 मेघालय में दो दिनों का स्‍ट्रॉबेरी-महोत्‍सव​


cu-20240414090921.jpg


मेघालय में दो दिनों का स्‍ट्रॉबेरी महोत्‍सव शुरु हो गया है। इसका उद्देश्‍य किसानों को स्‍ट्रॉबेरी की खेती के लिए प्रोत्‍साहित करना और राज्‍य में कृषि पर्यटन को बढ़ावा देना है।

9 PhonePe ने eSewa और HAN Pokhara के साथ की साझेदारी​


cu-20240414110219.jpg


PhonePe, eSewa और होटल एसोसिएशन ऑफ नेपाल (HAN) पोखरा के सहयोग से, नेपाल में फेवा न्यू ईयर फेस्टिवल के दौरान UPI को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। महोत्सव में 3,000 से अधिक व्यापारी भाग लेंगे और 1,00,000 से अधिक आगंतुकों के आने की उम्मीद है। फोनपे ने एक बयान में कहा कि वह ग्राहकों के लिए डिजिटल भुगतान की सुविधा का प्रदर्शन करते हुए स्थानीय व्यापारियों के बीच डिजिटल भुगतान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से ऑन-ग्राउंड सक्रियण चलाएगी।

10 ओलंपिक में पदक विजेता को पुरस्कार राशि देने वाला पहला खेल: ट्रैक एंड फील्ड​


cu-20240414100645.jpg


विश्व एथलेटिक्स ने घोषणा की है कि वह पेरिस ओलंपिक 2024 में स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीटों को पुरस्कार राशि देगा। ट्रैक एंड फील्ड, आधुनिक ओलंपिक में पुरस्कार राशि देने वाला पहला खेल बन गया। आधुनिक ओलंपिक में पहले सिर्फ शौकिया खिलाड़ियों को हिस्सा लेने दिया जाता था । बाद में, पेशेवर खिलाड़ियों, विशेषकर टेनिस, बास्केटबॉल और गोल्फ के खिलाड़ियों को ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई। लेकिन इन ओलंपिक का आयोजन करने वाली अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा किसी भी विजेता को कोई नकद पुरस्कार नहीं दिया जाता है। हालाँकि, कई देश, राष्ट्रीय खेल निकाय आदि अपने एथलीटों को ओलंपिक में पदक जीतने के लिए प्रोत्साहन के रूप में नकद पुरस्कार देते हैं। विश्व एथलेटिक शासी निकाय, विश्व एथलेटिक्स ने कहा कि उसने इस उद्देश्य के लिए 2.4 मिलियन डॉलर का एक निधि बनाया है। पेरिस ओलंपिक की 48 पुरुष, महिला और मिश्रित स्पर्धाओं में प्रत्येक स्वर्ण विजेता ट्रैक और फील्ड एथलीट को 50,000 डॉलर की पुरस्कार राशि मिलेगी। रिले टीम पुरस्कार राशि का बंटवारा करेगी।

11 भारत वर्ष में नये साल के त्योहार​


cu-20240414093125.jpg


हाल ही में भारत में चैत्र शुक्लादि, उगादि, गुड़ी पड़वा, चेटीचंड, नवरेह और साजिबू चेराओबा जैसे पारंपरिक हिंदू नव वर्ष त्योहार पूरे भारत वर्ष में मनाए गए, वसंत ऋतु के ये त्योहार भारत में पारंपरिक नववर्ष की शुरुआत के प्रतीक हैं। चैत्र शुक्लादि, विक्रम संवत के नववर्ष की शुरुआत का प्रतीक है जिसे वैदिक (हिंदू) कैलेंडर के रूप में भी जाना जाता है। विक्रम संवत उस दिन पर आधारित है जब सम्राट विक्रमादित्य ने शकों को हराया, उज्जैन पर आक्रमण किया और एक नए युग का आह्वान किया। गुड़ी पड़वा और उगादी त्योहार कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र सहित दक्कन क्षेत्र के लोगों द्वारा मनाए जाते हैं। चेटीचंड सिंधी समुदाय का नववर्ष का त्योहार है। हिंदुओं और सिखों द्वारा मनाई जाने वाली बैसाखी वर्ष 1699 में गुरु गोबिंद सिंह के अधीन योद्धाओं के खालसा पंथ के गठन की स्मृति में मनाया जाता है। बैसाखी उस दिन को भी चिह्नित करती है जब औपनिवेशिक ब्रिटिश साम्राज्य के अधिकारियों ने एक सभा के दौरान जलियाँवाला बाग हत्याकांड को अंज़ाम दिया था, जो औपनिवेशिक शासन के खिलाफ भारतीय आंदोलन हेतु प्रभावशाली घटना थी।

12 जलियांवाला बाग नरसंहार के 105 वर्ष पूरे​


cu-20240414105845.jpg


अमृतसर नरसंहार, जिसे जलियांवाला बाग नरसंहार के रूप में भी जाना जाता है, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सबसे दुखद प्रकरणों में से एक है। 13 अप्रैल, 1919 को, जनरल डायर ने अपने सैनिकों को अमृतसर के जलियांवाला बाग में एक निहत्थे सभा पर गोलियां चलाने का आदेश दिया, जिससे सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हो गए। 2024 में, भारत जलियांवाला बाग नरसंहार की 105वीं वर्षगांठ मनाएगा जो स्वतंत्रता की खोज में किए गए बलिदानों की मार्मिक याद दिलाता है।
 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock