राजधानी कौन सी संज्ञा है | Rajdhani kaun si sangya hai

dailyeducation

Administrator
Staff member



राजधानी किसी देश या राज्य की मुख्य नगर या शहर को दर्शाती है। यह शब्द हिंदी भाषा से लिया गया है और भारत के राज्यों के लिए उनकी मुख्य नगरों को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, भारत की राजधानी नई दिल्ली है।

राजधानी जातिवाचक संज्ञा (Common Noun) है। जातिवाचक संज्ञा के कुछ उदाहरण :–

वस्तु – कम्प्यूटर, मोबाइल, टीवी,पुस्तक, कार, ट्रक आदि। स्थान – स्कूल, गाँव, शहर, बगीचा, नदी आदि। प्राणी – आदमी, जानवर, पशु, पक्षी, गाय, लड़का आदि।

राजधानी शब्द दूसरे देशों में भी उपयोग किया जाता है। जैसे कि, अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी है, जर्मनी की राजधानी बर्लिन है और फ्रांस की राजधानी पेरिस है।

राजधानी एक देश या राज्य की सबसे महत्वपूर्ण नगर होती है। यह देश या राज्य के सार्वजनिक वित्तीय, वाणिज्यिक और सामाजिक केंद्र होती है। राजधानी के रूप में उस नगर का चयन किया जाता है जो उस देश या राज्य के इतिहास, भूगोल, आर्थिक विकास और जनसंख्या के आधार पर सबसे उपयुक्त होता है।

एक देश या राज्य की राजधानी उसकी आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों को प्रभावित करती है। राजधानी के महत्वपूर्ण संगठनों और संस्थाओं के विकास में भी इसका बहुत बड़ा योगदान होता है।

और पढ़ें : | | |

एक देश या राज्य के अलावा कुछ अन्य संगठनों और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की भी अपनी राजधानियां होती हैं। उदाहरण के लिए, यूनाइटेड नेशंस ऑर्गेनाइजेशन (UNO) की राजधानी न्यूयॉर्क है।

राजधानी के अलावा एक देश या राज्य में कई अन्य महत्वपूर्ण शहर होते हैं जो उस देश या राज्य के आर्थिक और सामाजिक विकास में बहुत बड़ा योगदान देते हैं। इन शहरों के विकास में सरकार और निजी क्षेत्र दोनों का बहुत बड़ा योगदान होता है।