Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाली

naveen

Moderator

1 पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाली​


cu-20240501092034.jpg


पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 30 अप्रैल, 2024 को 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाल ली है। उन्होंने पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी एडमिरल आर हरि कुमार का स्थान लिया, जो भारतीय नौसेना में एक शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी रीवा स्थित सैनिक स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी- खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 1 जुलाई, 1985 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था। वे संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ हैं।

2 आलोक शुक्ला को उनके हसदेव अरंड आंदोलन के लिए 2024 का गोल्डमैन पुरस्कार मिला​


cu-20240501103908.jpg


छत्तीसगढ़ के पर्यावरण कार्यकर्ता और छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के संयोजक आलोक शुक्ला को 2024 गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के लिए चुना गया है। गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार, जिसे ग्रीन नोबेल के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर में जमीनी स्तर के पर्यावरण चैंपियनों को प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। छत्तीसगढ़ के हसदेव अरंड वन क्षेत्र को पर्यावरण के लिहाज से छत्तीसगढ़ का फेफड़ा माना जाता है। यह क्षेत्र कोयले से समृद्ध है और 2010 में सरकार ने कोयले के खनन के लिए निजी कंपनियों को दो कोयला ब्लॉकों की नीलामी की थी। वन क्षेत्र और उसके पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने के लिए आलोक शुक्ला ने हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति की स्थापना की।

3 न्यायमूर्ति दिनेश कुमार ने एसएटी के पीठासीन अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला​


cu-20240501102925.jpg


न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) दिनेश कुमार ने 29 अप्रैल 2024 को प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट ) के पीठासीन अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला। भारत सरकार ने न्यायमूर्ति दिनेश कुमार को चार साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया। सैट के पीठासीन अधिकारी के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, न्यायमूर्ति दिनेश कुमार कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। वह फरवरी 2024 में पद से सेवानिवृत्त हुए थे। न्यायमूर्ति तरुण अग्रवाल के दिसंबर 2023 में सेवानिवृत्त हो जाने के चार महीने बाद, सैट में किसी पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति हुई है। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) दिनेश कुमार के साथ धीरज भटनागर ने भी न्यायाधिकरण के तकनीकी सदस्य के रूप में अपना कार्यभार संभाला। उन्हें चार साल की अवधि के लिए या 67 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक, जो भी पहले हो, के लिए नियुक्त किया गया है। धीरज भटनागर दिल्ली के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। तीन सदस्यीय सैट की अन्य सदस्य, मीरा स्वरूप हैं।

4 दुबई का अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा​


cu-20240501103618.jpg


दुबई, जो अपने भविष्यवादी और अभिनव दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है, ने हाल ही में पूरा होने पर दुनिया की सबसे बड़ी क्षमता वाला हवाई अड्डा बनाने के लिए एक अभूतपूर्व हवाई अड्डा परियोजना की शुरूआत की है। इसकी घोषणा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने की। सरकार ने आगामी अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए यात्री टर्मिनलों के डिजाइन को मंजूरी दे दी है। शेख मोहम्मद का दुबई दक्षिण में हवाई अड्डे के आसपास एक पूरा शहर स्थापित करने का महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण है। यह नया स्थापित शहर न केवल एक हवाई अड्डे के रूप में, बल्कि दुनिया के हवाई अड्डे, इसके बंदरगाह, इसके शहरी केंद्र और एक नए वैश्विक केंद्र के रूप में भी काम करेगा। AED, 128 बिलियन (लगभग $34.85 बिलियन या लगभग 2.9 लाख करोड़ रुपये) की अनुमानित लागत के साथ अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा परियोजना दुबई एविएशन कॉर्पोरेशन की एक रणनीतिक पहल है।

5 60 वर्षीय एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज ने जीता मिस यूनिवर्स ब्यूनस आयर्स 2024 का खिताब​


cu-20240501103127.jpg


60 वर्षीय एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज ने मिस यूनिवर्स ब्यूनस आयर्स 2024 का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया। एलेजांद्रा रोड्रिग्ज पेशे से वकील और पत्रकार रही हैं। एलेजांद्रा अर्जेंटीना के ला प्लाटा की रहने वाली हैं। पारंपरिक सौंदर्य मानदंडों को पीछे छोड़ते हुए एलेजांद्रा रोड्रिग्ज 18 से 73 वर्ष की आयु के 34 प्रतियोगियों से प्रतिस्पर्धा करती हुई विजयी हुईं हैं। पूर्व में इस प्रतियोगिता में सिर्फ 18 से 28 वर्ष की महिलाएं ही भाग ले सकती थीं। लेकिन सितंबर 2023 में मिस यूनिवर्स आर्गेनाइजेशन ने इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने की आयु सीमा को हटा दिया है। एलेजांद्रा रोड्रिग्ज की कामयाबी दर्शाती है कि आत्मविश्वास और आकर्षण उम्र की बाधाओं को पार करता है।

6 भारत बायोटेक के कृष्णा एला बने IVMA के नए अध्यक्ष​


cu-20240501100314.jpg


भारत बायोटेक के सह-संस्थापक कृष्णा एला को अप्रैल 2024 से 2026 तक दो साल के कार्यकाल के लिए भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (आईवीएमए) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। कृष्णा एला ने अदार सी पूनावाला को प्रतिस्थापित करके यह पदभार ग्रहण किया है। कृष्णा एला का लक्ष्य वैक्सीन निर्माताओं, शोधकर्ताओं के बीच सहयोग को मजबूत करने के साथ-साथ नीति निर्माताओं को टीका विकसित करने में तेजी लाने और उत्पादन में सुधार लाना है। भारतीय वैक्सीन निर्माता संघ (आईवीएमए), विकासशील देशों की किफायती टीकों तक पहुंच का समर्थन करने के उद्देश्य से विभिन्न कदम उठा रहा है।

7 IAF और भारतीय नौसेना ने स्ट्राइक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए शामिल किया रैंपेज मिसाइल​


cu-20240501100732.jpg


वायु रक्षा प्रणाली को चकमा देने वाली रैम्पेज मिसाइलों को भारतीय वायुसेना और नौसेना के बेड़े में शामिल किया गया है। सुपरसोनिक या आवाज से अधिक गति वाली रैम्पेज 250 किलोमीटर तक लक्ष्य को ध्वस्त करने में सक्षम है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि वायुसेना ने सुखोई -30 एमकेआई और मिग -29, जगुआर लड़ाकू विमानों को रैम्पेज मिसाइलों से लैस किया है। नौसेना ने मिग-29 के नौसैनिक लड़ाकू विमानों के लिए मिसाइलों को अपने बेड़े में भी शामिल किया है। हवा से जमीन पर मार करने वाली रैम्पेज मिसाइलों के शामिल होने से भारतीय लड़ाकू विमानों की मारक क्षमता और बढ़ गई है। 2019 में बालाकोट हवाई हमले में इस्तेमाल की गई स्पाइस-2000 की तुलना में यह मिसाइल अधिक दूरी तक मार कर सकती है। हाई-स्पीड लो ड्रैग-मार्क 2 मिसाइल के रूप में जानी जाने वाली रैम्पेज मिसाइल को इजरायल ने विकसित किया है।

8 हेमा मालिनी, सायरा बानो और 8 अन्य को पंडित लच्छू महाराज पुरस्कार​


cu-20240501105256.jpg


प्रसिद्ध हिंदी फिल्म सुपरस्टार हेमा मालिनी और सायरा बानो तथा कला और संस्कृति के क्षेत्र की अन्य प्रमुख आठ हस्तियों को प्रतिष्ठित पंडित लच्छू महाराज पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार, 31 अगस्त 2024 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश में आयोजित एक समारोह में दिया जाएगा। यह निर्णय भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय, लखनऊ में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मांडवी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक में पंडित लच्छू महाराज बेलेट फाउंडेशन की सचिव और पंडित लच्छू महाराज की वरिष्ठ शिष्या कुमकुम आदर्श भी शामिल थीं। प्रसिद्ध कथक प्रतिपादक लच्छू महाराज की स्मृति में स्थापित लच्छू महाराज पुरस्कार 2014 के बाद से नहीं दिया गया है । ऐसे में पंडित लच्छू महाराज बैले फाउंडेशन ने इस साल 10 हस्तियों को सम्मानित करने का फैसला किया है। कोविड-19 के कारण वर्ष 2020 के लिए किसी पुरस्कार की घोषणा नहीं की गई है।

क्रम संख्यापुरस्कार विजेतावर्ष के लिए पुरस्कारजगह से संबंधितनृत्य विधा के प्रतिपादक
1उमा शर्मा2015नई दिल्लीकथक
2रमा वैद्यनाथन2016नई दिल्लीकथक
3उमा डोगरा2017जयपुरकथक
4हेमा मालिनी2018मुंबईकथक, फ़िल्म अभिनेत्री
5सायरा बानो2019मुंबईकथक, फ़िल्म अभिनेत्री
6संध्या पुरिचा, संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष2018मुंबईभरतनाट्यम
7डॉ. मालाबिका मित्रा2021कोलकाताकथक
8प्राची शाह2022मुंबईकथक, फ़िल्म अभिनेत्री
9असीम बंधु भट्टाचार्य2023मुंबईकथक
10पंडित राजेंद्र गंगानाई2024जयपुरकथक

9 IREDA को सरकार द्वारा मिला प्रतिष्ठित ‘नवरत्न’ का दर्जा​


cu-20240501095145.jpg


सरकारी स्टॉक एक्सचेंजों में एक हालिया फाइलिंग के अनुसार, भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (IREDA), एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम, को सरकार द्वारा प्रतिष्ठित ‘नवरत्न’ का दर्जा दिया गया है। यह प्रतिष्ठित उपाधि भारत में नवरत्न PSEs (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) की कुल संख्या को 17 तक ले जाती है। कंपनी के पास अब सरकार से पूर्व अनुमोदन के बिना 1,000 करोड़ रुपये तक का निवेश करने का अधिकार होगा, जिससे तेजी से निर्णय लेने और परियोजना निष्पादन की अनुमति मिलेगी।

10 इंडिया टुडे ग्रुप की एआई एंकर सना ने INMA ग्लोबल मीडिया अवार्ड्स में जीते दो प्रमुख पुरस्कार​


cu-20240501101719.jpg


इंडिया टुडे ग्रुप की एआई एंकर सना ने लंदन में आयोजित इंटरनेशनल न्यूज मीडिया एसोसिएशन ग्लोबल मीडिया अवार्ड्स में दो पुरस्कार जीते। इंडिया टुडे ग्रुप द्वारा विकसित एआई-संचालित समाचार एंकर सना ने इंटरनेशनल न्यूज मीडिया एसोसिएशन के 2024 ग्लोबल मीडिया अवार्ड्स में ‘ग्राहक-सामना वाले उत्पादों में एआई के सर्वश्रेष्ठ उपयोग‘ श्रेणी में पहला पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार एक अद्वितीय समाचार अनुभव बनाने के लिए एआई नवाचार के साथ मानव विशेषज्ञता को जोड़कर न्यूज़ रूम की गतिशीलता को बदलने में सना की भूमिका को मान्यता देता है। इसके अलावा, सना को ‘एआई-लेड न्यूजरूम ट्रांसफॉर्मेशन के लिए दक्षिण एशिया में सर्वश्रेष्ठ‘ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है, जो क्षेत्र के मीडिया परिदृश्य में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने में सना और इंडिया टुडे ग्रुप के सहयोगात्मक प्रयासों को उजागर करता है। सना की सफलता पत्रकारिता के भविष्य को आकार देने में एआई की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रमाण है। सना सटीकता, सहानुभूति और विश्वसनीयता के साथ दर्शकों को बांधे रखती है, जो मानवीय सरलता और तकनीकी प्रगति के बीच तालमेल का प्रतीक है। यह कहानी कहने और सूचना प्रसार में एक नए युग का प्रतीक है। इंडिया टुडे ग्रुप सना के उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने के लिए आईएनएमए वर्ल्ड मीडिया कांग्रेस और समूह की समर्पित टीम के प्रति अपना आभार व्यक्त किया, जिनकी अटूट प्रतिबद्धता उन्हें मीडिया उत्कृष्टता में नए क्षितिज की ओर प्रेरित करती है।

11 हमजा यूसुफ ने स्कॉटिश प्रथम मंत्री के पद से दिया इस्तीफा​


cu-20240501101931.jpg


स्कॉटलैंड के पहले मुस्लिम प्रथम मंत्री और स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) के नेता हमजा यूसुफ ने राजनीतिक उथल-पुथल के बीच अपने इस्तीफे की घोषणा की है। यह निर्णय स्कॉटिश ग्रीन्स के साथ एसएनपी के गठबंधन के पतन के बाद लिया गया है, जिससे विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव शुरू हो गए हैं। यूसुफ ने फंडिंग घोटाले और पूर्व नेता निकोला स्टर्जन के प्रस्थान सहित चुनौतियों के बीच, राजनीतिक सत्ता के लिए अपने मूल्यों और सिद्धांतों से समझौता करने से इनकार करने का हवाला दिया।

12 MAHE में K.V. कामथ को मिला मानद डॉक्टरेट की उपाधि​


cu-20240501100928.jpg


मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (MAHE) ने 29 अप्रैल, 2024 को एक विशेष दीक्षांत समारोह में नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट के अध्यक्ष और Jio फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के अध्यक्ष K.V. कामथ को मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया। इस समारोह ने बैंकिंग, वित्त और सतत विकास में कामथ के असाधारण नेतृत्व का जश्न मनाया, जो भारत के वित्तीय क्षेत्र और वैश्विक प्रभाव में उनके महत्वपूर्ण योगदान को पहचानता है।

13 डेलॉइट इंडिया का इकनोमिक आउटलुक: FY24 और FY25 GDP ग्रोथ प्रेडिक्शन​


cu-20240501093605.jpg


डेलॉइट इंडिया ने अनुमानों में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ FY24 और FY25 के लिए अपने GDP विकास पूर्वानुमानों को संशोधित किया है। कंसल्टेंसी FY24 के लिए 7.6-7.8% की मजबूत GDP वृद्धि का अनुमान लगाती है, जो पिछले अनुमान 6.9-7.2% से अधिक है। FY25 को देखते हुए, Deloitte को उम्मीद है कि GDP में 6.6% तक विस्तार होगा, जो बढ़ते उपभोग व्यय द्वारा ईंधन वाली मजबूत आर्थिक गतिविधि से प्रेरित है।

14 रोहित शर्मा 2024 टी 20 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम के कप्तान​


cu-20240501102619.jpg


अजीत अगरकर की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय सीनियर पुरुष क्रिकेट चयन समिति ने 2024 आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। 9वां आईसीसी पुरुष टी 20 क्रिकेट विश्व कप 1-29 जून 2024 तक आयोजित किया जाएगा। इसकी सह-मेजबानी वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा की जा रही है। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित चुने गए 15 खिलाड़ियों में से नौ खिलाड़ियों ने 2022 आईसीसी टी20 विश्व कप में खेला था। इस विश्व कप में भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार कर प्रतियोगिता से बाहर हो गई थी। 2024 टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रित बुमरा, मो. सिराज।

15 एमएस धोनी आईपीएल के इतिहास में 150 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी​


cu-20240501101146.jpg


आईपीएल 2024 के 46वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने थीं। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 78 रनों से बाजी मारी। इसी के साथ एमएस धोनी ने आईपीएल में इतिहास रच दिया। एमएस धोनी आईपीएल में अभी तक 259 मैच खेल लिए हैं। वह इस लीग में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। एमएस धोनी इस दौरान 150 जीते हुए मैचों का हिस्सा रहे हैं। इसी के साथ वह आईपीएल के इतिहास में 150 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में अभी तक कोई भी खिलाड़ी एमएस धोनी के पास नहीं पहुंच पाया है।


 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock