Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

अभ्यास डेजर्ट नाइट

naveen

Moderator



1 अभ्यास डेजर्ट नाइट​


cu-20240126082622.jpg


भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 23 जनवरी 2024 को अभ्यास डेजर्ट नाइट का आयोजन किया। इस अभ्यास में फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (एफएएसएफ) के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की वायु सेना ने भी भाग लिया। अभ्यास के दौरान जहां फ्रांस की तरफ से राफेल लड़ाकू विमान और एक मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट विमान शामिल हुए थे, वहीं संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना की ओर से एफ -16 लड़ाकू विमान ने हिस्सा लिया। इन विमानों ने संयुक्त अरब अमीरात के अल धफरा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। भारतीय वायु सेना के दल में सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29, जगुआर, एडब्ल्यूएसीएस, सी-130-जे और हवा से हवा में ईंधन भरने वाला विमान शामिल थे। यह अभ्यास भारतीय क्षेत्र में अरब सागर के ऊपर संचालित किया गया था, जिसमें भारतीय वायुसेना के विमान भारत में स्थित वायु सेना के ठिकानों से उड़ान भर रहे थे।

2 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच संयुक्त आर्थिक एवं व्यापार समिति की स्थापना से संबंधित प्रोटोकॉल को मंजूरी दी​


cu-20240126082014.jpg


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग और डोमिनिकन गणराज्य के विदेश मंत्रालय के बीच संयुक्त आर्थिक एवं व्यापार समिति (जेईटीसीओ) की स्थापना से संबंधित एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच द्विपक्षीय संबंध मैत्रीपूर्ण रहे हैं तथा ये संबंध सभी क्षेत्रों में लगातार गहरे होते जा रहे हैं। वर्तमान में, भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच व्यापार एवं वाणिज्य से संबंधित कोई द्विपक्षीय संस्थागत तंत्र नहीं है। भारत मुख्य रूप से डोमिनिकन गणराज्य से सोना आयात करता है और उन्हें फार्मास्यूटिकल्स, समुद्री उत्पाद, मोटर वाहन, दोपहिया एवं तिपहिया वाहन आदि का निर्यात करता है।

3 कैबिनेट ने सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और ओमान के बीच एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी​


cu-20240126082014.jpg


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर भारत गणराज्य के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और ओमान की सल्तनत के परिवहन, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच 15 दिसंबर, 2023 को हस्ताक्षरित एक सहमति पत्र (एमओयू) के बारे में जानकारी दी गई। इस सहमति पत्र का उद्देश्य सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आपसी सहयोग, प्रौद्योगिकियों एवं सूचनाओं को साझा करने और निवेश के माध्यम से संबंधित पक्षों के बीच व्यापक सहयोग को बढ़ावा देना है। यह सहमति पत्र संबंधित पक्षों द्वारा हस्ताक्षर करने की तारीख से प्रभावी होगा और 3 साल की अवधि तक लागू रहेगा। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में ‘जी2जी’ और ‘बी2बी’ दोनों ही तरह के द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाया जाएगा। इस एमओयू में बेहतर पारस्‍परिक सहयोग की परिकल्पना की गई है जिससे आईटी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

4 यूनिसेफ ने राष्ट्रीय युवा दिवस पर नागरिक भागीदारी के माध्यम से शहरी प्रशासन के लिए युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एनआईयूए से समझौता किया​


cu-20240126092234.jpg


एनआईयूए की शहरी युवा इकाई और यूवाह-यूनिसेफ ने शहरी प्रशासन में युवाओं को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए समझौता किया हैं। एनआईयूए द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह में शहरी युवा इकाई के प्रमुख लवलेश शर्मा और युवावाह के सीओओ अभिषेक गुप्ता के बीच आशय वक्तव्य का आदान-प्रदान किया गया। अगले तीन वर्षों में, ये दोनों संगठन शहरों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए युवा-संचालित समाधानों का सह-निर्माण और उनका कार्यान्वयन करेंगे। इस साझेदारी का प्राथमिक फोकस नागरिक व्यवहार और शहरी शासन को मजबूत करने की दिशा में युवा नेतृत्व, भागीदारी और कार्रवाई अनुसंधान को बढ़ाने पर रहेगा।

5 भारत में जलवायु अनुकूल कृषि खाद्य प्रणालियों को आगे बढ़ाने के लिए निवेश फोरम का शुभारंभ किया गया​


cu-20240127074125.jpg


नीति आयोग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय (एमओएएंडएफडब्ल्यू), और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली में ‘भारत में जलवायु अनुकूल कृषि खाद्य प्रणालियों को आगे बढ़ाने के लिए निवेश फोरम‘ का शुभारंभ किया। इसे 18-19 जनवरी, 2024 को नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित दो दिवसीय बहु-हितधारक बैठक के दौरान लॉन्च किया गया। इस पहल का उद्देश्य भारत में सरकारी, निजी क्षेत्रों, किसान संगठनों और वित्तीय संस्थानों के बीच जलवायु के अनुकूल कृषि खाद्य प्रणालियों को आगे बढ़ाने के लिए एक निवेश और साझेदारी रणनीति विकसित करना है।

6 विक्टोरिया झील का पुनरुद्धार​


cu-20240127080322.jpg


विक्टोरिया झील अनेक पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना कर रही है, जिसके कारण इसके जीर्णोद्धार और संरक्षण के लिये संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता है। भारत स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट और राष्ट्रीय पर्यावरण प्रबंधन परिषद, तंज़ानिया ने झील को बहाल करने की रणनीतियों पर निर्णय लेने के लिये हाल ही में दार एस. सलाम, तंज़ानिया में एक बहुराष्ट्रीय हितधारक मंच कार्यक्रम आयोजित किया। विक्टोरिया झील अफ्रीका की सबसे बड़ी झील और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है। इसकी तटरेखा केन्या (6%), युगांडा (43%), और तंज़ानिया (51%) द्वारा साझा की जाती है। कागेरा, कटोंगा, सियो, याला, न्यांडो, सोंदु मिरिउ और मारा नदियाँ इस झील में गिरती हैं वहीं इसके विपरीत नील नदी इसी झील से निकलती है।

7 तेलंगाना में मडिगा समुदाय​


cu-20240127081242.jpg


मडिगा समुदाय, जो तेलंगाना में अनुसूचित जाति (एससी) की आबादी का 50% से अधिक है, लंबे समय से एससी के उप-वर्गीकरण की मांग कर रहा है। उनका तर्क है कि संख्यात्मक रूप से सबसे बड़ा एससी समूह होने के बावजूद, वे एससी के लिए आरक्षण और अन्य सरकारी लाभों से वंचित हैं। ये लाभ असंगत रूप से तेलंगाना में छोटे लेकिन अपेक्षाकृत उन्नत माला समुदाय को मिले हैं। दशकों से, मडिगाओं ने शिकायतें उठाई हैं कि उन्हें शिक्षा और नौकरियों के साथ-साथ अनुसूचित जाति के उत्थान के लिए बनाई गई अन्य योजनाओं में आरक्षण का लाभ उठाने से बाहर रखा गया है। उनका आरोप है कि बेहतर सामाजिक और आर्थिक स्थिति वाले माला समुदाय ने अधिकांश सरकारी लाभों पर कब्जा कर लिया है। मडिगा अभी भी अत्यधिक पिछड़े हुए हैं।

8 जस्टिस प्रसन्ना बी वराले उच्चतम न्यायालय जज नियुक्त​


cu-20240127074233.jpg


भारतीय संविधान के अनुच्छेद 124 के खंड (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति ने कर्नाटक उच्च न्यायालय (पीएचसी: बॉम्बे) के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री प्रसन्न भालचंद्र वरले को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया हैं। उनकी यह नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी।

9 डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई ने सिद्ध आरोग्य रैली और जागरूकता अभियान के अंतर्गत दिल्ली से कन्याकुमारी तक बाइकर्स रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया​


cu-20240126081723.jpg


केंद्रीय आयुष और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्र भाई ने सीसीआरएस (सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन सिद्ध) और आयुष मंत्रालय के (एनआईएस) नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिद्ध (एनआईएस) द्वारा आयोजित ‘सिद्धआरोग्य रैली और जागरूकता अभियान के अंतर्गत दिल्ली से कन्याकुमारी तक बाइकर्स रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह कार्यक्रम आयुष भवन, आयुष मंत्रालय परिसर नई दिल्ली में संपन्न हुआ। सिद्ध आरोग्य रैली और जागरूकता अभियान (एसडब्ल्यूएआरसी) नई दिल्ली से कन्याकुमारी तक लगभग 3333 किलोमीटर की दूरी तय करने वाला एक परिवर्तनकारी 20-दिवसीय अभियान है जो चिकित्सा की सिद्ध पद्धति का प्रदर्शन करेगा। रैली 21 जागरूकता शिविर बिंदुओं के साथ 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी।

10 मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे में 24 जनवरी, 2024 को 11 एक्स एम्युनिशन कम टॉरपीडो कम मिसाइल (एसीटीसीएम) बार्ज प्रोजेक्ट के 5वें बार्ज का शुभारम्भ किया गया​


cu-20240126082943.jpg


भारतीय नौसेना के लिए एमएसएमई शिपयार्ड मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे (मैसर्स एसपीपीएल की लॉन्च साइट) में 24 जनवरी, 2024 को 11 एक्स एम्युनिशन कम टॉरपीडो कम मिसाइल (एसीटीसीएम) बार्ज प्रोजेक्ट के 5वें बार्ज ‘एम्युनिशन कम टॉरपीडो कम मिसाइल बार्ज, एलएसएएम 19 (यार्ड 129)’ का शुभारम्भ किया गया। इस शुभारम्भ समारोह की अध्यक्षता कमोडोर वी प्रवीण, एडब्ल्यूपीएस (एमबीआई) ने की। 11 एक्स एसीटीसीएम बार्ज के निर्माण के लिए अनुबंध पर रक्षा मंत्रालय और मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे के बीच 05 मार्च, 2021 को हस्ताक्षर किए गए थे। इन बार्ज की उपलब्धता से जेटी और बाहरी बंदरगाह दोनों पर भारतीय नौसेना (आईएन) जहाजों के लिए वस्तुओं/गोला-बारूद के परिवहन, चढ़ाने और उतारने की सुविधा से भारतीय नौसेना की परिचालन प्रतिबद्धताओं को गति मिलेगी।

11 स्वच्छ सर्वेक्षण 2023: स्वच्छता में भोपाल शीर्ष स्थान पर​


cu-20240126083011.jpg


भोपाल नगर निगम के मेहनती प्रयासों का स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 पर उल्लेखनीय प्रभाव पड़ा है। 2022 में छठे स्थान से आगे बढ़ते हुए, भोपाल अब 1 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में 5वां सबसे स्वच्छ शहर है। भोपाल को 5-स्टार कचरा मुक्त शहर (जीएफसी) रेटिंग से भी सम्मानित किया गया है, जिससे यह देश में राज्य की सबसे स्वच्छ राजधानी बन गया है। इसके अतिरिक्त, भोपाल सबसे स्वच्छ दस लाख से अधिक आबादी के शहरों में 5वें स्थान पर है।

12 भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने जेएसडब्ल्यू वेंचर्स सिंगापुर प्रा. लिमिटेड द्वारा एमजी मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की 38 प्रतिशत तक की शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दी​


cu-20240127074452.jpg


भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने जेएसडब्ल्यू वेंचर्स सिंगापुर प्रा. लिमिटेड द्वारा एमजी मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की लगभग 38 प्रतिशत शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दी है। आयोग ने जेएसडब्ल्यू वेंचर्स सिंगापुर प्रा. लिमिटेड (अधिग्रहणकर्ता) द्वारा एमजी मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (टारगेट) की लगभग 38 प्रतिशत तक शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दी है। अधिग्रहणकर्ता एक नव निगमित इकाई है और आज तक किसी भी गतिविधि में संलग्न नहीं है। यह जेएसडब्‍ल्‍यू समूह से संबंधित जेएसडब्‍ल्‍यू इंटरनेशनल ट्रेडकॉर्प प्रा. लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। ‘टारगेट’ भारत में निगमित कंपनी है, जो ऑटोमोबाइल मूल उपकरण विनिर्माण व्यवसाय और बिक्री के बाद सेवा प्रदान करने के काम में लगी हुई है। ‘टारगेट’ मुख्य रूप से टारगेट के ब्रांड ‘एमजी’ के तहत यात्री कारों (इलेक्ट्रॉनिक वाहनों सहित) के निर्माण और बिक्री में लगा हुआ है।

13 भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के शत-प्रतिशत अधिग्रहण को मंजूरी दी​


cu-20240127074611.jpg


भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के शत-प्रतिशत अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित समायोजन टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (अधिग्रहणकर्ता) द्वारा एसएमएस इन्फोकॉम (सिंगापुर) प्राइवेट लिमिटेड और विस्ट्रॉन हांगकांग लिमिटेड से विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की (लक्ष्य) इक्विटी शेयर पूंजी के शत-प्रतिशत के अधिग्रहण से संबंधित है। अधिग्रहणकर्ता टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड का एक ग्रीनफील्ड उद्यम है। यह स्मार्टफोन एनक्लोजर (यानी फोन का फ्रेम जिस पर स्मार्टफोन के अन्य कलपुर्जों को स्थित किया जाता है) बनाती है, जो स्मार्टफोन का अत्यंत सटीक पुर्जा है।

14 भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (फिनकेयर) और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (एयू) के विलय को मंजूरी दी​


cu-20240127074746.jpg


भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (फिनकेयर) और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (एयू) के विलय को मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित संयोजन में फिनकेयर और एयू का विलय शामिल है, जिसमें एयू सक्रिय होने वाली इकाई (विलयित इकाई) है। प्रस्तावित संयोजन के बाद फिनकेयर के शेयरधारकों को विलय की गई इकाई में शेयर आवंटित किए जाएंगे। एयू, एक बैंकिंग कंपनी है जो व्यक्तिगत एवं वाणिज्यिक बैंकिंग सेवाएं (जमा, ऋण एवं अग्रिम प्रावधान, डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड सेवाएं, संस्थागत बैंकिंग एवं डिजिटल बैंकिंग सेवाएं सहित) प्रदान करती है। एयू को एडी-II बैंक श्रेणी (विदेशी मुद्रा) के तहत व्यापार करने का लाइसेंस भी प्राप्त है। एयू बीमा और निवेश उत्पादों जैसे म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं के वितरण जैसे सहायक कार्यों में भी संलग्न है। फिनकेयर एक बैंकिंग कंपनी है और जमा सेवाएं (जैसे बचत खाता, चालू खाता, सावधि जमा, आवर्ती जमा), ऋण सेवाएं (खुदरा एवं माइक्रोफाइनेंस ऋण सहित) और डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करती है। फिनकेयर बीमा उत्पादों के वितरण जैसी कुछ विविध सेवाएं भी प्रदान करती है।

15 रोहन बोपन्ना: पुरुष युगल में विश्व के सबसे उम्रदराज़ नंबर 1 खिलाड़ी​


cu-20240127080922.jpg


रोहन बोपन्ना पुरुष युगल में विश्व नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज़ टेनिस खिलाड़ी (43 वर्ष की उम्र में) बनने से एक कदम दूर हैं। वह अपने साथी मैथ्यू एबडेन के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुँचे। बोपन्ना और एबडेन ने क्वार्टर फाइनल में छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना की मैक्सिमो गोंजालेज तथा आंद्रेस मोल्टेनी की जोड़ी को हराया। बोपन्ना विश्व नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी बनकर यू.एस.ए. के राजीव राम द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ने से एक कदम दूर हैं। बोपन्ना लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा की तरह ही विश्व युगल रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले चौथे भारतीय हैं। वह मास्टर्स 1000 इवेंट में पुरुष युगल खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी भी हैं, उन्होंने 43 साल की उम्र में इंडियन वेल्स टूर्नामेंट में एबडेन के साथ यह उपलब्धि हासिल की।

16 राष्ट्रीय बालिका दिवस- 2024​


cu-20240126092521.jpg


भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 24 जनवरी, 2024 को राष्ट्रीय जन सहयोग और बाल विकास संस्थान (एनआईपीसीसीडी) में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया। पूरे देश में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बालिकाओं को महत्व देने वाला एक सकारात्मक वातावरण के निर्माण में पूरे राष्ट्र को शामिल करना है। एक राष्ट्रीय कार्यक्रम होने के अलावा राष्ट्रीय बालिका दिवस को पूरे देश में 5 दिनों के विशेष अभियान के साथ मनाया जा रहा है, जिसमें बालिकाओं के महत्व को दिखाने वाली गतिविधियां शामिल हैं। इस अभियान में डोर-टू-डोर (हर घर के दरवाजे तक) कार्यक्रमों के दौरान हर एक आने वाले घर/सार्वजनिक भवन/पंचायत कार्यालय पर संदेशों के साथ “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” स्टिकर लगाने जैसे अभिनव विचार शामिल हैं।

17 अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस : 24 जनवरी​


cu-20240127081342.jpg


प्रतिवर्ष 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (International Day of Education) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 3 दिसम्बर, 2018 को प्रस्ताव पारित करके 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप घोषित करने का निर्णय लिया था। इसका उद्देश्य शान्ति व विकास में शिक्षा की भूमिका को रेखांकित करना है। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के लिए इस प्रस्ताव को नाइजीरिया समेत 58 देशों ने तैयार किया था। यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का चौथा संस्करण है। 11 नवम्बर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock