Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

उत्तराखंड विधानसभा ने समान नागरिक संहिता विधेयक पारित किया

naveen

Moderator

1 उत्तराखंड विधानसभा ने समान नागरिक संहिता विधेयक पारित किया​


cu-202427203536.jpg


उत्तराखंड सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसले में राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता-यूसीसी विधेयक पारित कर दिया। इसके साथ ही उत्तराखंड यह विधेयक लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। विधानसभा में करीब दस घंटे तक चली चर्चा के बाद यह विधेयक पारित हुआ। विधेयक में प्रावधान के मुताबिक, बेटा और बेटी को संपत्ति में समान अधिकार देने और लिव इन रिलेशनशिप में पैदा होने वाली संतान को भी संपत्ति का हकदार माना गया है। अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों पर यूसीसी लागू नहीं होगा। सदन में विधेयक पेश करने के बाद सीएम ने कहा कि यूसीसी में विवाह की धार्मिक मान्यताओं, रीति-रिवाज, खान-पान, पूजा-इबादत, वेश-भूषा पर कोई असर नहीं होगा।

2 गुजरात राज्य विधानसभा में कक्षा छठी से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में भगवद् गीता के मूल्यों को शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया गया​


cu-20240208092808.jpg


गुजरात राज्य विधानसभा में कक्षा छठी से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में भगवद् गीता के मूल्यों को शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव पेश करते हुए गुजरात के शिक्षा राज्य मंत्री प्रफुल्ल पंशेरिया ने कहा कि सरकार कम उम्र से ही बच्चों में सच्चाई, सद्भाव और सहनशीलता के गुण विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री प्रफुल्‍ल पंशेरिया ने कहा कि भगवद् गीता केवल हिंदुओं तक ही सीमित नहीं है बल्कि पूरे मानव समाज के लिए एक धर्मग्रंथ मानी जाती है। उन्होंने कहा कि गीता के दर्शन के माध्यम से गुजरात के छात्र अधिक प्रबुद्ध होंगे और उन्हें ‘विकसित भारत @2047’ के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित इस प्रस्ताव का विपक्षी कांग्रेस ने भी समर्थन किया।

3 उचित मूल्य की दुकानें पहली बार, ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर सम्मिलित हुईं​


cu-20240208100519.jpg


डिजिटल इंडिया की दिशा में उठाए गए एक कदम के रूप में, भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव, श्री संजीव चोपड़ा ने ओपन नेटवर्क डिजिटल कामर्स (ओएनडीसी) पर हिमाचल प्रदेश के ऊना और हमीरपुर जिलों की उचित मूल्य की दुकानों (एफपीएस) को ऑन-बोर्ड करने के लिए एक पायलट पहल लॉन्च की है। यह पायलट पहल वर्चुअली हिमाचल प्रदेश की 11 एफपीएस में शुरू की गई जिनमें ऊना की 5 एफपीएस और हमीरपुर जिले की 6 एफपीएस शामिल हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब उचित मूल्य की दुकानें ओएनडीसी पर शामिल हुई हैं।

4 लद्दाख में लेह और लिकिर में दो दिवसीय वार्षिक ‘दोसमोचे महोत्‍सव’ धार्मिक उल्‍लास के साथ शुरू​


cu-202427211727.jpg


लद्दाख में लेह और लिकिर में दो दिवसीय वार्षिक ‘दोसमोचे महोत्‍सव‘ धार्मिक उल्‍लास के साथ शुरू हो गया है। दोसमोचे बौद्ध मठ का वार्षिक त्योहार है जिसमें विभिन्न देवताओं की भिक्षुओं द्वारा पवित्र मुखौटा नृत्य किया जाता है। दोसमोचे महोत्सव लिकिर मठ की सबसे बड़ी वार्षिक प्रार्थना है। लिकिर मठ लद्दाख के 16 प्रमुख मठों में से एक है और महायान बौद्ध धर्म से संबंधित है। लेह में मनाया जाने वाला दोसमोचे लेह के ग्रामीणों द्वारा आयोजित किया जाता है।

5 निर्वाचन आयोग ने आज शरद पवार के राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गुट के लिए नया नाम घोषित कर दिया​


cu-2024272144.jpg


निर्वाचन आयोग ने शरद पवार के राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गुट के लिए नया नाम घोषित कर दिया। अब इसका नाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार रखा गया है। निर्वाचन आयोग ने कल घोषणा की थी कि अजित पवार गुट ही असली राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी है। इसके बाद शरद पवार गुट को अपने राजनीतिक दल के लिए नए नाम प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था।

6 माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ने घोषणा की है कि उनकी कंपनी 2025 तक बीस लाख से अधिक भारतीयों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कौशल में सक्षम बनाने का प्रशिक्षण देगी​


cu-20242713646.jpg


माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सत्‍य नडेला ने घोषणा की है कि उनकी कंपनी 2025 तक बीस लाख से अधिक भारतीयों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कौशल में सक्षम बनाने का प्रशिक्षण देगी। मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर भारत और अमरीका के बीच किए जा रहे सहयोग को लेकर चर्चा की। भारतीय मूल के माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ने बताया कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता – एआई देश में सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाने में मदद दे सकती है। उन्‍होंने भारत को अधिकतम वृद्धि वाले बाजारों में से एक बताया। कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर विचार व्यक्त करते हुए नडेला ने कहा कि यह नई सशक्त प्रौद्योगिकी है जिसे विश्व के प्रत्येक भाग में तेजी से प्रचारित किए जाने की आवश्यकता है।

7 सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए महाराष्ट्र और गुजरात में मोबाइल स्वास्थ्य सेवा ‘किलकारी’ और मोबाइल अकादमी का शुभारंभ​


cu-20240208101622.jpg


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार ने गुजरात और महाराष्ट्र में स्थानीय लाभार्थियों के लिए एक मोबाइल स्वास्थ्य (एम-हेल्थ) पहल, किलकारी कार्यक्रम को वर्चुअली लॉन्च किया। इस दौरान मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) की जानकारियों को अपग्रेड करने, उन्हें जागरूक करने और उनके मोबाइल फोन के माध्यम से उनके संचार कौशल में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक निःशुल्क ऑडियो ट्रेनिंग कोर्स ‘मोबाइल अकादमी’ को भी लॉन्च किया गया। इस अवसर पर गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री श्री रुशिकेश पटेल भी उपस्थित थे। ‘किलकारी’ (जिसका अर्थ है ‘एक बच्चे की गूंज’), एक केंद्रीकृत इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (आईवीआर) आधारित मोबाइल स्वास्थ्य सेवा है जो गर्भावस्था के तीन महीने के बाद से लेकर बच्चे के एक वर्ष का होने तक गर्भावस्था, प्रसव और बच्चे की देखभाल के बारे में मुफ्त, साप्ताहिक, समय-उपयुक्त 72 ऑडियो संदेश सीधे परिवारों के मोबाइल फोन पर पहुंचाती है। जो महिलाएं महिला की एलएमपी (अंतिम मासिक धर्म) या बच्चे की जन्मतिथि (जन्म तिथि) के आधार पर प्रजनन बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) पोर्टल में पंजीकृत हैं, उन्हें गर्भवती महिला (एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों वाली महिलाएं और माताओं) के मोबाइल फोन पर सीधे पूर्व-रिकॉर्ड की गई ऑडियो सामग्री के साथ एक साप्ताहिक कॉल प्राप्त होती है। किलकारी ऑडियो संदेश डॉ. अनीता नामक एक काल्पनिक डॉक्टर चरित्र की आवाज़ के रूप में मौजूद हैं। वर्तमान में किलकारी 18 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों अर्थात् आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में लागू किया जा रहा है। वहीं मोबाइल अकादमी छह भाषाओं हिंदी, भोजपुरी, उड़िया, असमिया, बंगाली और तेलुगु में चंडीगढ़ को छोड़कर 17 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में चालू है।

8 पटना में देश का सबसे बड़ा बापू टावर तैयार​


cu-20240208102757.jpg


महात्मा गांधी को समर्पित देश का पहला सबसे बड़ा बापू टावर पटना, बिहार में बनकर तैयार हो गया है। इसके लिए भवन निर्माण विभाग और निर्माण एजेंसी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा। बापू टावर पटना के गर्दनीबाग में स्थित है। इस टावर की ऊंचाई 120 फीट है। यह 6 मंजिली टावर है। यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है। बापू टावर में पर्यटकों को परिसर के अंदर 50 चार पहिया और 150 दो पहिया वाहन की पार्किंग की सुविधा मिलेगी। जहां भूतल पर टर्नटेबल थियेटर शो के जरिये पर्यटकों को बापू की जीवनी दिखाई जाएगी। इसके बाद पर्यटक गोलाकार और आयताकार भवन में घूमते हुए बापू के इतिहास को देख सकेंगे। इस टावर में करीब 45 करोड़ रुपये की लागत से गांधी जी और बिहार के इतिहास से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई जा रही है।

9 उपेन्द्र द्विवेदी बनाए गए वॉइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ​


cu-20240208104023.jpg


उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिन्द्र कुमार को उत्तरी सेना का नया कमांडर नियुक्त किया गया है। वह लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी का स्थान लेंगे, जो वॉइस चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के रूप में सेना मुख्यालय में जा रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को सेना का अगला उप प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में उत्तरी सेना कमान का नेतृत्व कर रहे हैं और 15 फरवरी को पदभार संभालेंगे।

10 डॉ. बीना मोदी को ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार​


cu-20240208104156.jpg


मोदी एंटरप्राइजेज की प्रतिष्ठित चेयरपर्सन डॉ. बीना मोदी को प्रतिष्ठित ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) द्वारा आयोजित एक विशिष्ट सम्मेलन में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा उन्हें दिया गया यह सम्मान, उद्योग में उनके असाधारण नेतृत्व और योगदान को रेखांकित करता है।

11 पीटी उषा को एसजेएफआई और डीएसजेए ने दिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड​


cu-20240208104903.jpg


महान धाविका और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की वर्तमान अध्यक्ष पीटी उषा को प्रतिष्ठित ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें भारतीय एथलेटिक्स में उनके असाधारण योगदान को मान्यता देते हुए स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) और दिल्ली स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन (डीएसजेए) द्वारा प्रदान किया गया था। पुरस्कार समारोह में सम्मानित अतिथियों में राज्यसभा सदस्य और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा सहित उल्लेखनीय हस्तियों की उपस्थिति देखी गई।

12 ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स में मुकेश अंबानी देश में नंबर-1​


cu-20240208110416.jpg


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के दूरदर्शी नेता मुकेश अंबानी ने ब्रांड फाइनेंस द्वारा प्रतिष्ठित ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में भारतीय अधिकारियों के बीच पहला स्थान और विश्व स्तर पर प्रभावशाली दूसरा स्थान हासिल किया है। यह मान्यता अंबानी को सत्या नडेला, सुंदर पिचाई, टिम कुक और एलोन मस्क जैसे प्रसिद्ध वैश्विक नेताओं से आगे रखती है। ब्रांड फाइनेंस के सर्वेक्षण में मुकेश अंबानी को 80.3 का प्रभावशाली ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स (बीजीआई) स्कोर दिया गया। वह चीन स्थित टेनसेंट के हुआतेंग मा के 81.6 के अग्रणी स्कोर से ठीक नीचे हैं। बीजीआई एक संतुलित स्कोरकार्ड का उपयोग करता है, जो सीईओ की अपनी कंपनी के ब्रांड और दीर्घकालिक मूल्य के प्रबंधक के रूप में कार्य करने की क्षमता पर जोर देता है।

13 सीडीएस अनिल चौहान ने किया एआई, नेशनल सिक्योरिटी पुस्तक का अनावरण​


cu-20240208110648.jpg


चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने पुणे में रक्षा साहित्य महोत्सव, “कलाम एंड कवच” में एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उन्होंने ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड नेशनल सिक्योरिटी’ नामक एक अभूतपूर्व पुस्तक का अनावरण किया, जो भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को समकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीतियों के साथ मिश्रित करने में एक महत्वपूर्ण क्षण है। अपने संबोधन में, सीडीएस चौहान ने आधुनिक युद्ध के संदर्भ में सन त्ज़ु की ‘आर्ट ऑफ वॉर’ और कौटिल्य के ‘अर्थशास्त्र’ जैसी प्राचीन भारतीय रणनीतियों की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। कृत्रिम बुद्धिमत्ता और परमाणु युद्ध के प्रभुत्व वाले युग में उनकी प्रयोज्यता पर बहस के बावजूद, सीडीएस चौहान ने एक संतुलित दृष्टिकोण की वकालत की।

14 अगरतला में दिव्य कला मेला 2024 का उद्घाटन​


cu-20240208111325.jpg


दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (दिव्यांगजन) {DEPwD}, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार राष्ट्रीय दिव्यांगजन वित्त और विकास निगम (NDFDC) के माध्यम से नियमित रूप से दिव्य कला मेला का आयोजन करता है – उत्पादों और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करने वाला एक अनूठा कार्यक्रम देशभर के दिव्यांग उद्यमी/कारीगर। दिव्यांग उद्यमियों को सशक्त बनाने के प्रयासों को जारी रखने के लिए, 6 से 11 फरवरी 2024 तक चिल्ड्रेन पार्क, अगरतला (त्रिपुरा) में दिव्य कला मेला का आयोजन किया जा रहा है।

15 न्यूयॉर्क शहर के मेटलाइफ स्टेडियम में आयोजित होगा फीफा विश्व कप 2026 का फाइनल​


cu-20240208104735.jpg


बहुप्रतीक्षित फीफा विश्व कप 2026 की सह-मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको कर रहे हैं, 19 जुलाई को होने वाले फाइनल के लिए न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम को आयोजन स्थल के रूप में चुना गया है। 2026 फीफा विश्व कप 11 जून को मैक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज़्टेका स्टेडियम में शुरू होगा। 48 टीमों के विस्तारित प्रारूप के साथ, प्रतियोगिता अतिरिक्त 24 मैचों का वादा करती है, मेजबान देशों में 16 स्थानों पर कुल 104 खेल होंगे।


 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock