Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

पर्यावरण/हरित दावे करने वाले विज्ञापनों के लिए दिशानिर्देश जारी किये गये

naveen

Moderator

1 पर्यावरण/हरित दावे करने वाले विज्ञापनों के लिए दिशानिर्देश जारी किये गये​


cu-20240121104021.jpg


भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) ने भ्रामक पर्यावरणीय दावों को रोकने के लिए दिशानिर्देश पेश किए हैं, जिन्हें ग्रीनवॉशिंग के रूप में जाना जाता है, जो अक्सर सभी क्षेत्रों में देखे जाते हैं। 15 फरवरी, 2024 से प्रभावी, ये आदेश देते हैं कि विज्ञापनों में हरित दावे विश्वसनीय, सत्यापन योग्य और पारदर्शी होने चाहिए। दिशानिर्देशों के अनुसार ब्रांडों को अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में किसी भी पर्यावरण-अनुकूल दावे के लिए मजबूत सहायक डेटा या विश्वसनीय प्रमाणन प्रदान करना होगा। यह उपभोक्ताओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक खरीदारी विकल्प चुनने में सक्षम बनाता है। दिशानिर्देशों का लक्ष्य ग्रीनवॉशिंग को रोकना है। ASCI ग्रीनवॉशिंग को ईमानदार विज्ञापन पर जोर देने वाली अपनी संहिता के उल्लंघन के रूप में वर्गीकृत करता है। उपभोक्ता वास्तविक हरित उत्पादों के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं और उन्हें चुनने के लिए तथ्यात्मक जानकारी के पात्र हैं।

2 2024 ग्लोबल फायरपावर रैंकिंग जारी की गई​


cu-20240121104213.jpg


सैन्य ताकत रैंकिंग में अमेरिका शीर्ष पर है, उसके बाद रूस और चीन दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। भारत लगातार दूसरे वर्ष चौथे स्थान पर रहा। पाकिस्तान 9वें स्थान पर और इटली 10वें स्थान पर है। शीर्ष 10 में अन्य देशों में दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, जापान और तुर्की शामिल हैं। ग्लोबल फायरपावर रैंकिंग प्रत्येक देश को सैन्य संसाधनों, उद्योग, भूगोल, जनशक्ति और प्रौद्योगिकी स्तर जैसे कारकों पर आंकती है। यह छोटे लेकिन अधिक उन्नत देशों को बड़ी, कम विकसित शक्तियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है। नवीनतम 2024 ग्लोबल फायरपावर रैंकिंग में भारत ने विश्व स्तर पर चौथी सबसे शक्तिशाली सेना के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। भारत ने उस पैमाने पर 0.1023 का पावर इंडेक्स स्कोर किया जहां 0.0000 एक “परफेक्ट” स्कोर है। 1.4 मिलियन से अधिक सक्रिय कर्मियों के साथ, भारत विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा सैन्य बल है। हालाँकि, इसका 76.6 अरब डॉलर का रक्षा बजट अमेरिका (714 अरब डॉलर) और चीन (209 अरब डॉलर) से काफी पीछे है। भारत 70% हथियार आयात करता है लेकिन घरेलू उत्पादन में तेजी ला रहा है।

3 अयोध्या: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शंकराचार्य​


cu-20240121111247.jpg


अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल न होने के चार शंकराचार्यों के फैसले ने काफी ध्यान आकर्षित किया है। शंकराचार्य (शंकर के मार्ग के शिक्षक), एक धार्मिक उपाधि है जिसका उपयोग चार प्रमुख मठों या पीठों के प्रमुखों द्वारा किया जाता है, जिनके बारे में माना जाता है कि इन्हें आदि शंकराचार्य (लगभग 788 ई.-820 ई.) द्वारा स्थापित किया गया था। परंपरा के अनुसार, वे धार्मिक शिक्षक हैं जो स्वयं आदि शंकराचार्य तक जाने वाले शिक्षकों की एक पंक्ति से संबंधित हैं, हालाँकि 14 वीं शताब्दी ईस्वी से पहले इसके बारे में ऐतिहासिक साक्ष्य दुर्लभ हैं। ये चार मठ द्वारका (गुजरात), जोशीमठ (उत्तराखंड), पुरी (ओडिशा) एवं शृंगेरी (कर्नाटक) में हैं। वे धार्मिक तीर्थस्थलों, मंदिरों, पुस्तकालयों और आवासों के रूप में कार्य करते हैं। वे शंकर की परंपरा को संरक्षित एवं प्रचारित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 14वीं शताब्दी से पहले इन मठों के अस्तित्व के बहुत कम ऐतिहासिक साक्ष्य हैं, जब विजयनगर साम्राज्य ने शृंगेरी मठ को संरक्षण देना शुरू किया था। आदि शंकराचार्य 8वीं सदी के भारतीय दार्शनिक और धर्मशास्त्री थे, जिन्हें हिंदू धर्म के इतिहास में सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उनका जन्म केरल के कलाडी गाँव में हुआ था। मध्य प्रदेश के खंडवा ज़िले में मांधाता पर्वत पर 108 फीट की ऊँचाई पर स्थित आदि शंकराचार्य को समर्पित ‘स्टैच्यू ऑफ वननेस‘ का अनावरण किया गया।

4 केप वर्ड को मलेरिया-मुक्त देश घोषित किया गया​


cu-20240121111550.jpg


हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization- WHO) ने केप वर्ड को मलेरिया मुक्त देश घोषित किया है। केप वर्ड वर्तमान में मॉरीशस तथा अल्जीरिया के साथ अफ्रीकी क्षेत्र में WHO द्वारा प्रामाणित मलेरिया मुक्त होने वाला तीसरा देश बन गया है। WHO द्वारा किसी देश को मलेरिया-मुक्त का प्रमाण तब दिया जाता है जब वह कम-से-कम 3 वर्षों तक संपूर्ण देश में मलेरिया के संचरण में रोकथाम दर्शाता है तथा उसके पास स्वदेशी संचरण के पुनः संचरित होने की स्थिति में उसकी रोकथाम करने वाली कार्यात्मक निगरानी एवं प्रतिक्रिया प्रणाली होती है। मालदीव (2015) तथा श्रीलंका (2016) को WHO द्वारा मलेरिया मुक्त प्रामाणित किया गया है। भारत को मलेरिया-मुक्त प्रामाणित नहीं किया गया है। वर्तमान में WHO ने 43 देशों तथा 1 क्षेत्र को ‘मलेरिया-मुक्त’ प्रमाणन प्रदान किया है। मलेरिया मच्छर जनित एक जानलेवा रक्त रोग है जो प्लाज़्मोडियम परजीवियों के कारण होता है।

5 9वां पक्के पागा हॉर्नबिल फेस्टिवल अरुणाचल प्रदेश में आयोजित​


cu-20240121104522.jpg


9वां पक्के पागा हॉर्नबिल फेस्टिवल (PPHF) 18-20 जनवरी, 2024 तक अरुणाचल प्रदेश में आयोजित किया गया। एक राज्य उत्सव घोषित, यह वन्यजीव संरक्षण पर केंद्रित है। रिज़र्व में चार हॉर्नबिल प्रजातियाँ हैं – ओरिएंटल पाइड, ग्रेट इंडियन, रूफस-नेक्ड और लुप्तप्राय वेरथेड हॉर्नबिल। सप्ताह भर चलने वाला यह कार्यक्रम इन प्रतिष्ठित पक्षियों के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करता है। PPHF ने पहले हॉर्नबिल का शिकार करने के बाद उनकी सुरक्षा में स्वदेशी न्यीशी जनजातियों की भूमिका पर भी प्रकाश डाला है। यह वनों, वन्य जीवन और स्थानीय समुदायों के बीच संबंध स्थापित करता है। न्यीशी अरुणाचल प्रदेश में सबसे बड़ा जनजातीय समूह है। न्यीशी जनजाति परंपरागत रूप से हॉर्नबिल का शिकार करती थी और जातीय टोपी बनाने के लिए उनके विशिष्ट बिलों का उपयोग करती थी। हालाँकि, समय के साथ न्यीशी उन्हीं हॉर्नबिलों की रक्षा करने वाले चैंपियन में बदल गए।

6 पूर्व मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई को असम बैभव पुरस्कार प्रदान किया गया​


cu-20240121104647.jpg


असम सरकार ने घोषणा की है कि वह संसद सदस्य और भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्य के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, असम बैभव पुरस्कार से सम्मानित करेगी। उन्हें सीजेआई के रूप में उनके नेतृत्व में दिए गए शीर्ष अदालत के फैसले के माध्यम से अयोध्या में राम मंदिर की स्थापना में भूमिका निभाने का श्रेय दिया गया है। रंजन गोगोई ने भारत के 46वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया गया। सीजेआई के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में लंबे समय से लंबित अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर अपना फैसला सुनाया। इसके बाद, गोगोई को मार्च 2020 में तत्कालीन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया था। पूर्वोत्तर से आने वाले भारत के पहले मुख्य न्यायाधीश के रूप में, गोगोई ने न्यायपालिका के उच्चतम क्षेत्रों में अधिक से अधिक क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व के लिए मार्ग प्रशस्त किया। लंबित मामलों के शीघ्र निर्णय के माध्यम से, उन्होंने अपने सीजेआई कार्यकाल के दौरान न्याय प्रणाली की पहुंच और दक्षता को बढ़ाया।

7 रॉयल नेवी के युद्धपोत एचएमएस स्पाई की कोच्चि यात्रा​


cu-20240121093421.jpg


रॉयल नेवी का खुले समुद्र में विचरण करने वाला एक अपतटीय गश्ती जहाज एचएमएस स्पाई 17 से 27 जनवरी 2024 तक कोच्चि की सद्भावना यात्रा पर है। इस युद्धपोत के आगमन पर भारतीय नौसेना के बैंड द्वारा इसका धूमधाम के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया गया। कोच्चि में पोर्ट कॉल के दौरान, भारतीय नौसेना और रॉयल नेवी के बीच कार्य क्षेत्र से संबंधित व सामूहिक स्तर की बातचीत तथा खेल गतिविधियों का आयोजन किया गया। रॉयल नेवी के कर्मियों ने आईएनएस सुनैना का दौरा किया और दोनों नौसेनाओं के बीच सामंजस्य तथा पारस्परिकता बढ़ाने की दिशा में सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को साझा किया।

8 केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने भुवनेश्वर में अत्याधुनिक ‘आयुष दीक्षा’ केंद्र की आधारशिला रखी​


cu-20240121093615.jpg


केंद्रीय आयुष और पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने यहां भविष्य के आयुष पेशेवरों के लिए मानव संसाधन विकास के लिए अपनी तरह के पहले केंद्र ‘आयुष दीक्षा‘ की आधारशिला रखी। यह अत्याधुनिक केंद्र केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान, भुवनेश्वर के परिसर में विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में आयुष अभियान को काफी प्रसिद्धि मिली है और हम एक एकीकृत चिकित्सा दृष्टिकोण की ओर बढ़ रहे हैं जहां आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के साथ-साथ एक सशक्त आयुष चिकित्सा प्रणाली का भी उपयोग किया जाएगा।

9 चीन की जनसंख्या में 2023 में फिर से कमी आई​


cu-20240121103801.jpg


2023 में लगातार दूसरे वर्ष चीन की जनसंख्या में गिरावट आई, 2.75 मिलियन घटकर 1.409 बिलियन हो गई क्योंकि जन्म दर में गिरावट और कोविड-19 से होने वाली मौतें गहन आर्थिक परिणामों के साथ मंदी को तेज करती हैं। 2023 की जनसंख्या में गिरावट 2022 की गिरावट से अधिक है, जिसने माओत्से तुंग के तहत महान अकाल के बाद से छह दशकों की वृद्धि को समाप्त कर दिया। 2022 के अंत में कड़े शून्य-कोविड प्रतिबंधों को अचानक हटाने से नाटकीय रूप से वायरल पुनरुत्थान हुआ, जिससे मौतों में वृद्धि हुई। पूर्व एक बच्चे की नीति और तेजी से शहरीकरण के कारण चीन की जन्म दर में वर्षों से गिरावट आई है। जैसे-जैसे परिवार शहरों की ओर चले गए, बच्चों के पालन-पोषण की लागत बढ़ गई, जिससे वृद्धि दर में गिरावट आई।

10 RBI ने State of the Economy Report जारी की​


cu-20240121103926.jpg


RBI की State of the Economy Report के अनुसार, भारत 2023 की आर्थिक गति को 2024 में बनाए रखने के लिए तैयार है। लेकिन इसकी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार मुद्रास्फीति पर काबू पाना और ग्रामीण और उपभोग वृद्धि को बढ़ावा देना वास्तव में समावेशी विस्तार के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि आर्थिक गतिविधि लगातार मजबूत हो रही है, 2024-25 में निरंतर 7%+ सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को सक्षम करने के लिए मुद्रास्फीति को 2024 की दूसरी तिमाही तक 4% लक्ष्य के अनुरूप होना चाहिए। एंकरिंग उम्मीदें व्यापक आधार पर उन्नति को बढ़ावा देंगी। सरकारी बुनियादी ढांचे पर जोर देने से उपभोग के साथ-साथ निजी पूंजीगत व्यय भी बढ़ने लगा है। निवेश पूरक व्यय के साथ, 2023 बाधाओं के बावजूद मजबूती से समाप्त हुआ।

11 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज असम के गुवाहाटी में ‘Assam’s Braveheart Lachit Barphukan’ पुस्तक का विमोचन किया​


cu-20240121093316.jpg


केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने असम के गुवाहाटी में अरूप कुमार दत्‍ता की पुस्‍तक ‘Assam’s Braveheart Lachit Barphukan‘ का विमोचन किया। इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री श्री हेमंत बिस्व सरमा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। श्री शाह ने कहा कि लचित बारफूकन असम के ही नही बल्कि पूरे भारत के राष्‍ट्रीय वीर हैं। इस पुस्‍तक को राज्‍य सरकार ने अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित किया है जिसका देश की 24 भाषाओं में अनुवाद किया जा रहा है।

12 2023 ASER सर्वेक्षण​


cu-20240121104325.jpg


2023 ASER सर्वेक्षण ग्रामीण क्षेत्रों में 14 से 18 वर्ष के बच्चों पर केंद्रित था, विशेष रूप से रोजमर्रा की स्थितियों में पढ़ने और गणित कौशल को लागू करने की उनकी क्षमता पर। इसमें डिजिटल तकनीक तक उनकी पहुंच और क्या उनके पास इसका उपयोग करने का कौशल है, इस पर भी जानकारी ली गई। इस आयु समूह को इसलिए चुना गया क्योंकि 2005-2014 तक, वार्षिक सर्वेक्षण छोटे बच्चों की सीखने की क्षमताओं पर केंद्रित थे। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य चार व्यापक क्षेत्रों को मापना था – गतिविधि, आकांक्षा, सामान्य जागरूकता और क्षमता। यह उसी आयु वर्ग के 2017 के सर्वेक्षण पर आधारित है जिसमें पढ़ने और अंकगणित कौशल की जांच की गई। नए घटकों ने रोजमर्रा के कार्यों और सेलफोन का उपयोग करने जैसे डिजिटल कौशल के लिए तैयारी को मैप किया। लगभग 30% उत्तरदाता पहले से ही काम करते हैं, अक्सर माता-पिता के लिए, लेकिन बड़े होने पर इस काम को जारी रखने की इच्छा नहीं रखते हैं। यह बच्चों की उन विविध भूमिकाओं पर प्रकाश डालता है।

13 Oxfam ने Inequality Inc Report जारी की​


cu-20240121104925.jpg


अमीर और गरीबों के बीच वैश्विक असमानता 15 जनवरी, 2024 को प्रकाशित ऑक्सफैम की हालिया “Inequality Inc” रिपोर्ट के अनुसार, 25 वर्षों में पहली बार विशेष रूप से खराब हो गई है। यह प्रवृत्ति मुख्य रूप से अरबपतियों और निगमों द्वारा संचालित जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से यह और अधिक गंभीर हो रहा है। वर्तमान प्रक्षेपवक्र के अनुसार, दुनिया 10 वर्षों के भीतर अपना पहला खरबपति देख सकती है। हालाँकि, गरीबी को पूरी तरह से ख़त्म करने में 229 साल लगेंगे। यह चौंका देने वाला विरोधाभास तेजी से बढ़ते धन विभाजन को उजागर करता है। दुनिया के पांच सबसे अमीर अरबपतियों की कुल संपत्ति 2020 में 405 बिलियन डॉलर से बढ़कर आज 869 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है, जिससे प्रति घंटे 14 मिलियन डॉलर की संपत्ति जमा हो रही है। इसी अवधि में लगभग पांच अरब लोग गरीब हो गए हैं। अकेले 2023 में, अरबपतियों को 3.3 ट्रिलियन डॉलर का लाभ हुआ, जो कि 2020 की तुलना में 34% अधिक है।

14 वैश्विक हाइड्रोजन मूल्य सूचकांक​


cu-20240121105416.jpg


गांधीनगर में GIFT सिटी में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) ने इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) और गुजरात राज्य पेट्रोलियम निगम (GSPC) के साथ एक नए सहयोग की घोषणा की। इसका लक्ष्य संयुक्त रूप से वैश्विक हाइड्रोजन मूल्य सूचकांक विकसित करना है। GSPC, IGX के साथ मिलकर, GIFT सिटी स्पेशल इकोनॉमिक के भीतर वैश्विक संस्थानों को हाइड्रोजन अनुबंधों और डेरिवेटिव का व्यापार करने में सक्षम बनाने के लिए एक मंच बनाएगी। GIFT सिटी भारत में एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) है, जिसमें बैंकिंग, पूंजी बाजार और अन्य वित्तीय क्षेत्रों में मौजूदा क्षमताएं हैं। वैश्विक हाइड्रोजन मूल्य सूचकांक एक बेंचमार्क है जो मूल्य की खोज को सक्षम करेगा और भारत में बढ़ते हरित हाइड्रोजन उद्योग का समर्थन करने के लिए प्रमुख बाजार जानकारी प्रदान करेगा।

15 ऑस्ट्रेलियन ओपन में सुमित नागल ने वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराया​


cu-20240121110831.jpg
ऑस्ट्रेलियन ओपन के शुरुआती दौर में कज़ाखस्तान के अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराकर सुमित नागल वर्ष 1989 के बाद ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले पहले भारतीय बन गए, इसके बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में मैट विलेंडर पर रमेश कृष्णन की जीत हुई। लेकिन तीन वर्ष बाद उन्होंने 11 बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिये जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ओपन एकल मुख्य ड्रॉ में भारतीय प्रतिनिधित्व अर्जित करने के लिये एलेक्स मोल्कन को हराया। ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को एक बड़ी प्रतियोगिता भी कहा जाता है, जो चार सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण वार्षिक टेनिस प्रतियोगिताओं में से एक हैं। ग्रैंड स्लैम कार्यक्रम में जनवरी के मध्य में ऑस्ट्रेलियन ओपन, मई के अंत से जून की शुरुआत तक फ्रेंच ओपन, जून-जुलाई में विंबलडन तथा अगस्त-सितंबर में यूएस ओपन शामिल हैं। ऑस्ट्रेलियाई और यूएस ओपन टूर्नामेंट हार्ड कोर्ट पर, फ्रेंच टूर्नामेंट मिट्टी पर तथा विंबलडन घास पर खेले जाते हैं।
 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock