Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

भारत का फार्मास्यूटिकल्स निर्यात वित्त वर्ष 24 में 10% बढ़कर हुआ $28 बिलियन

naveen

Moderator

1 भारत का फार्मास्यूटिकल्स निर्यात वित्त वर्ष 24 में 10% बढ़कर हुआ $28 बिलियन​


cu-20240426110411.jpg


देश का औषधि निर्यात वित्त वर्ष 2023-24 में वार्षिक आधार पर 9.67 प्रतिशत बढ़कर 27.9 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। इससे पूर्व वित्त वर्ष 2022-23 में देश का औषधि निर्यात 25.4 अरब डॉलर था। केन्द्रीय वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2024 में दवा निर्यात 12.73 प्रतिशत बढ़कर 2.8 अरब डॉलर हो गया। वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय औषधि निर्यात वैश्विक स्तर पर वृद्धि देखी गई है। इस अवधि में भारतीय औषधि निर्यात का शीर्ष गंतव्य देश अमेरिका, ब्रिटेन, नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील थे। वित्त वर्ष 2023-24 में भारत के कुल औषधि निर्यात में अमेरिका की हिस्सेदारी 31 प्रतिशत से अधिक रही थी।

2 ब्रिटेन की संसद ने शरणार्थियों को रवांडा भेजने के लिए एक विवादास्पद विधेयक पारित किया​


cu-20240426122942.jpg


यूनाइटेड किंगडम ने रवांडा सुरक्षा (शरण और आव्रजन) विधेयक नामक नए कानून को मंजूरी दे दी है, जो सरकार को अप्रवासियों को रवांडा भेजने की अनुमति देगा। इसका उद्देश्य प्रवासियों को छोटी नावों के माध्यम से अवैध रूप से ब्रिटेन में प्रवेश करने की कोशिश करने और तट पर पहुंचने के बाद शरण का दावा करने से हतोत्साहित करना है। लगभग आठ घंटे की बहस के बाद, कानून ब्रिटेन की संसद से पारित हो गया है और जल्द ही इसे शाही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। रवांडा मध्य-पूर्व अफ्रीका का एक देश है। इस बिल को 2022 में तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन रवांडा के साथ हुए एक समझौता के बाद लाए थे। इस समझौते के मुताबिक, ब्रिटेन की सरकार रवांडा को अवैध शरणार्थियों के लिए 3 हजार करोड़ रुपए देगी। इस रुपए से रवांडा शरणार्थियों के लिए घर और रोजगार की व्यवस्था करेगा। बिल के पास होने पर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि 10 से 12 हफ्तों के भीतर ब्रिटेन से अवैध शरणार्थियों के पहले जत्थे को रवांडा भेजना शुरू किया जाएगा।

3 निधि एस जैन बनी कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का सीवीओ​


cu-20240426124223.jpg


केंद्र सरकार ने 22 अप्रैल 2024 को कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीसीआई) के मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) के रूप में निधि एस जैन (आईए एंड एएस) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 22 अप्रैल को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग से जारी एक आदेश के अनुसार, निधि जैन सीसीआई के मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में तीन वर्ष तक अपने पद पर रहेंगी। या निधि जैन का कार्यभार संभालने की तारीख से या अगले आदेश तक तीन साल की प्रारंभिक अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। इनमें से जो भी पहले हो।

4 ह्यूमन राइट्स वॉच संगठन की रिपोर्ट के अनुसार बुर्किना फासो की सेना ने आतंकवादियों को सहयोग करने के आरोप में 223 नागरिकों की जान ली​


cu-20240426103125.jpg


ह्यूमन राइट्स वॉच संगठन ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसमें बताया गया है कि अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में सैन्य बलों ने आतंकवादियों को सहयोग करने के आरोप में दो गांवों पर हमला किया है जिसमें शिशुओं और कई बच्चों सहित 223 नागरिक मारे गये हैं। रिपोर्ट के अनुसार 25 फरवरी को देश के उत्तरी गांव नोंडिन और सोरो में हुई सामूहिक हत्याओं में 56 बच्चे भी शामिल थे। संगठन ने संयुक्त राष्ट्र और अफ्रीकी संघ से जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाने में स्थानीय प्रयासों का समर्थन करने का आह्वान किया है। एक समय शांतिपूर्ण रहा पश्चिम अफ्रीकी देश आतंकवादी समूह अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट के सक्रिय होने के कारण हिंसा से बर्बाद हो रहा है।

5 सुरक्षा पर अंतर्राष्ट्रीय बैठक में भाग लेने के लिए अजीत डोभाल रूस पहुंचे​


cu-20240426105141.jpg


भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने 24 अप्रैल 2024 को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में अपने रूसी समकक्ष रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव से मुलाकात की और महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। एनएसए अजीत डोभाल सुरक्षा मामलों के लिए जिम्मेदार उच्च रैंकिंग अधिकारियों की 12वीं अंतर्राष्ट्रीय बैठक में भाग लेने के लिए रूस की यात्रा पर थे। एनएसए डोभाल और उनके रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव के बीच आतंकवाद विरोधी प्रयासों, साइबर सुरक्षा और रक्षा सहयोग सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। सुरक्षा मामलों के लिए जिम्मेदार उच्च रैंकिंग अधिकारियों की 12वीं अंतर्राष्ट्रीय बैठक 22-25 अप्रैल 2024 को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में रूस द्वारा आयोजित की गई थी। बैठक में 106 देशों के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ उच्च रैंकिंग अधिकारियों ने भाग लिया।

6 भारत ने हवा से प्रक्षेपित मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल क्रिस्टल मेज़ 2 का परीक्षण किया​


cu-20240426105259.jpg


भारत की सामरिक बल कमान ने अपनी मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल क्रिस्टल मेज 2 के एक नए मॉडल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। हालिया परीक्षण, कमांड की परिचालन तैयारियों की पुष्टि करने और नई विकसित प्रौद्योगिकियों की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया गया था। रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि परीक्षण प्रक्षेपण के दौरान मिसाइल की परिचालन प्रभावशीलता और नई प्रौद्योगिकियों के साथ इसके एकीकरण की पुष्टि की गई है। जैसा कि मंत्रालय ने कहा, यह परीक्षण रणनीतिक बल कमान की देखरेख में किया गया। इसके अतिरिक्त, रक्षा और सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने स्पष्ट किया कि यह नई मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल प्रणालियों की ‘अग्नि‘ श्रृंखला का हिस्सा नहीं है।

7 INC-4: वैश्विक प्लास्टिक संधि पर बातचीत ओटावा, कनाडा में शुरू हुई​


cu-20240426110101.jpg


अंतरसरकारी वार्ता समिति (INC-4) का चौथा सत्र ओटावा, कनाडा में शुरू हुआ। यह समिति, समुद्री पर्यावरण सहित प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय कानूनी रूप से बाध्यकारी उपकरण विकसित करने की दिशा में काम कर रही है। नवंबर में अगले सत्र, आईएनसी-5 में उपकरण के पाठ को अंतिम रूप देने का लक्ष्य है। INC-4 की बैठक के दौरान सदस्य, पाठ को और विकसित करने के लिए अंतर-सत्रीय कार्य की योजना भी बनाएंगे। यह बैठक संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (यूएनईए-5.2) के पांचवें सत्र द्वारा अपनाए गए एक प्रस्ताव के प्रतिक्रियास्वरूप है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के कार्यकारी निदेशक से प्लास्टिक प्रदूषण को संबोधित करने के लिए एक आईएनसी बुलाने का अनुरोध किया गया था। INC-4 तीन पूर्व दौरों के बाद वार्ता का दूसरा और अंतिम चरण है: नवंबर 2022 में पुंटा डेल एस्टे में INC-1, जून 2023 में पेरिस में INC-2, और INC-3 नवंबर 2023 में नैरोबी में आयोजित की गई थी। INC-5 25 नवंबर से 2 दिसंबर, 2024 तक कोरिया गणराज्य के बुसान में होगा, और इसका उद्देश्य आईएनसी प्रक्रिया को समाप्त करना है। INC-5 के बाद, एक राजनयिक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा जहां राज्य प्रमुख समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। फरवरी 2024 में, कनाडा ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा के छठे सत्र में INC प्रक्रिया के अन्य मेजबान देशों (फ्रांस, केन्या, कोरिया गणराज्य और उरुग्वे) के साथ एक मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी की।

8 भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख आयोग (आईएचआरसी) ने एक नया लोगो और आदर्श वाक्य अपनाया​


cu-20240426095321.jpg


भारतीय ऐतिहासिक अभिलेख आयोग (आईएचआरसी), अभिलेखीय मामलों पर एक शीर्ष सलाहकार निकाय है। यह अभिलेखों के प्रबंधन और ऐतिहासिक अनुसंधान के लिए उनके उपयोग पर भारत सरकार को परामर्श देने के लिए रचनाकारों, संरक्षकों और अभिलेखों के उपयोगकर्ताओं के एक अखिल भारतीय मंच के रूप में कार्य करता है। इसकी स्थापना वर्ष 1919 में हुई थी। इसका नेतृत्व केंद्रीय संस्कृति मंत्री करते हैं। आईएचआरसी की विशिष्ट पहचान और प्रस्तुत लोकाचार को स्पष्ट रूप से संप्रेषित करने के लिए, लोगो और आदर्श वाक्य के लिए डिज़ाइन आमंत्रित किये गये थे। इसके लिए वर्ष 2023 में MyGov पोर्टल पर एक ऑनलाइन प्रतियोगिता शुरू की गई थी। इस प्रतिक्रिया में कुल 436 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं। इस प्रतियोगिता में श्री शौर्य प्रताप सिंह (दिल्ली) द्वारा प्रस्तुत लोगो और आदर्श वाक्य प्रविष्टि को विजेता के रूप में चुना गया है। आदर्श वाक्य का अनुवाद इस प्रकार है “जहां इतिहास भविष्य के लिए संरक्षित है।

9 पापुआ न्यू गिनी ने नियुक्त किया भारत के लिए अपना पहला रक्षा सलाहकार​


cu-20240426110619.jpg


हाल ही में पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) ने भारत के लिए अपना पहला रक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। पीएनजी ने इस पद पर ‘कर्नल एडिसन नेप्यो’ को नियुक्त किया है। कर्नल एडिसन नेप्यो, इस पद पर पीएनजी के भारत में कार्यवाहक प्रमुख रक्षा बल कमोडोर फिलिप पोलेवारा का स्थान लिया है।

10 आईआईटी गुवाहाटी द्वारा इनोवेटिव 3डी प्रिंटेड डमी बैलेट यूनिट का अनावरण किया गया​


cu-20240426121941.jpg


कामरूप चुनाव जिले के मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी सेल (एसवीईईपी) ने मतदाता जागरूकता और सहभागिता बढ़ाने के लिए 3डी-मुद्रित डमी मतपत्र इकाई विकसित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी के साथ साझेदारी की। डमी बैलेट यूनिट का उद्घाटन आईआईटी गुवाहाटी परिसर में आयोजित किया गया और इसमें कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। 3डी-मुद्रित डमी मतपत्र इकाई को विकसित करने का उद्देश्य नागरिकों, विशेष रूप से नए मतदाताओं और वरिष्ठ नागरिकों को मतदान प्रक्रियाओं की जटिलताओं से परिचित कराना और मतदान प्रक्रिया से जुड़ी किसी भी आशंका, चिंता या अनिश्चितता को दूर करना है। इसके साथ ही मतदान का व्यावहारिक अनुभव प्रदान करके, डमी मतपत्र इकाई का लक्ष्य अधिकतम मतदाता भागीदारी को बढ़ावा देना है। आईआईटी गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने अत्याधुनिक 3डी प्रिंटिंग तकनीक और मकई स्टार्च से प्राप्त बायोडिग्रेडेबल और पर्यावरण-अनुकूल सामग्री पीएलए (पॉलीलैक्टिक एसिड) का उपयोग करके डिवाइस को डिजाइन और निर्मित किया है। मतदान के दौरान उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए डिवाइस में आउटपुट संकेतक के रूप में ध्वनि और प्रकाश जैसी इंटरैक्टिव सुविधाएं शामिल हैं। इसे पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ और पुन: प्रयोज्य बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो मतदाता शिक्षा पहल में टिकाऊ प्रथाओं में योगदान देता है।


 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock