Welcome To DailyEducation

DailyEducation is an open-source platform for educational updates and sharing knowledge with the World of Everyday students.

हरियाणा 100% विद्युतीकृत रेलवे नेटवर्क वाला भारत का पहला राज्य

naveen

Moderator

1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने दोबारा उपयोग वाले प्रक्षेपण यान की स्वतः लैंडिंग का मिशन सफलतापूर्वक पूरा किया


cu-202342205544.jpg


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने दोबारा उपयोग में लाए जा सकने वाले प्रक्षेपण यान की स्वतः लैंडिंग का मिशन Reusable Launch Vehicle Autonomous Landing Mission (RLV LEX) सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। प्रक्षेपण यान आरएलवी एलईएक्‍स का परीक्षण कर्नाटक में चित्रदुर्ग के परीक्षण रेंज में किया गया। परीक्षण के दौरान वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर ने प्रक्षेपण-यान को साढ़े चार किलोमीटर की ऊंचाई पर ले जाकर छोड़ दिया। वहां से प्रक्षेपण यान ने साढ़े तीन सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाई पट्टी पर स्‍वतः लैंडिंग की। इस दौरान वह सभी दस मानदंडों पर ख़रा उतरा। इस सफल परीक्षण के साथ ही भारत दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाला प्रक्षेपण-यान बनाने के और करीब पहुंच गया है। इसरो के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने परीक्षण से जुड़े वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

2. सुदेश धनखड़ को पीएचडी की उपाधि मिली, सतत विकास और भू-जल संरक्षण पर किया सराहनीय काम


cu-202342173638.jpg


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की पत्नी सुदेश धनखड़ को राजस्‍थान के झुंझुनू जिले में सतत विकास और भू-जल संरक्षण पर काम करने के लिए अर्थशास्‍त्र में पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई है। श्रीमती धनखड़ को यह उपाधि टोंक जिले में बनस्‍थली विद्यापीठ में एक दीक्षांत समारोह में दी गई। श्रीमती धनखड़ को राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने यह उपाधि प्रदान की। राजस्‍थान की मूल निवासी श्रीमती धनखड़ महिला सशक्तिकरण जैसे सामाजिक मुद्दों के अलावा जल संरक्षण के क्षेत्र में भी सक्रिय रहीं हैं।

3. वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह, एवीएसएम, एनएम ने नौसेना उप-प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया


cu-20230402143614.jpg


वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह, एवीएसएम, एनएम ने 01 अप्रैल 2023 को नौसेना उप-प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण के बाद वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह ने 02 अप्रैल 23 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय समर स्मारक पर वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर की समीक्षा की। वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे के स्नातक हैं और 1986 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त हुए थे।

4. इटली में सरकारी कामकाज में अंग्रेजी शब्दों के उपयोग पर एक लाख पाउंड तक का जुर्माना लग सकता है


cu-202342104839.jpg


इटली में पेश किए गए एक नए कानून के मसौदे के अनुसार, सरकारी कामकाज में अंग्रेजी या अन्य विदेशी शब्दों का उपयोग करने पर एक लाख पाउंड तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। सदन में यह मसौदा फैबियो रैम्पेली ने पेश किया है जिसका इटली के प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने समर्थन किया है। मसौदे में सभी विदेशी भाषाओं के लिए जुर्माने की बात कही गई है, लेकिन अंग्रेजी को खासतौर से निशाना बनाया गया है। मसौदे में कहा गया है कि अंग्रेजी के कारण इटालियन भाषा का उपयोग कम हो रहा है और चूंकि अब स्वयं ब्रिटेन यूरोपीय संघ का हिस्सा नहीं है, इसलिए अंग्रेजी के उपयोग का कोई औचित्य नहीं है।

5. हिमाचल की अंजलि शर्मा ने पारंपरिक पोशाक में किलिमंजारो पर्वतचोटी किया फतह


cu-202342193732.jpg


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले की अंजलि शर्मा को लुआंचड़ी पहनकर अफ्रीका के किलिमंजारो पर्वत पर फतह करने पर बधाई दी है। लुआंचड़ी हिमाचल प्रदेश की पारंपरिक पोशाक है।

6. हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा चाय को मिला यूरोपीय जीआई टैग


cu-20230403093931.jpg


यूरोपीय संघ (ईयू) ने कांगड़ा चाय को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया है। इससे कांगड़ा के चाय उत्पादकों को अपनी उपज यूरोप में निर्यात करने में मदद मिलेगी। कांगड़ा चाय का एक समृद्ध इतिहास है जो 19वीं सदी के मध्य में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में पहली बार पेश की गई थी। ब्रिटिश औपचारिक अधिकारी भारत में चाय के बागान विकसित करने में रुचि रखते थे और 1852 में डॉ. जेमसन, एक ब्रिटिश सिविल सर्जन, ने कांगड़ा घाटी में चाय के बीज रोपे थे।

7. मार्च 2023 में जीएसटी से प्राप्‍त राजस्‍व एक दशमलव छह लाख करोड़ रुपये रहा


cu-202341213044.jpg


मार्च 2023 में माल और सेवा कर से प्राप्‍त राजस्‍व एक दशमलव छह लाख करोड़ रुपये का रहा जो पिछले साल की इसी अवधि से 13 प्रतिशत अधिक है। वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार माल और सेवा कर लागू होने के बाद से चालू वित्त वर्ष में चौथी बार कर संग्रह एक दशमलव पांच लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। वर्ष 2022-23 के लिए कुल कर संग्रह 18 दशमलव दस लाख करोड़ रुपये रहा जो पिछले वर्ष की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक था।

8. दूसरे ऊर्जा परिर्वतन कार्य समूह की बैठक गुजरात के गांधीनगर में शुरू हुई


cu-20234211344.jpg


जी-20 की भारत की अध्यक्षता में, ऊर्जा रूपांतरण कार्य-समूह की दूसरी बैठक से गुजरात में गांधीनगर में शुरू हो गई है। बैठक में जी-20 देशों, विशेष आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सौ से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। बैठक में, ऊर्जा के प्राथमिक क्षेत्रों पर गहन विमर्श होगा। कार्य समूह की पहली बैठक इस वर्ष फरवरी में बेंगलुरू में हुई थी, जिसमें सदस्य देशों ने छह प्राथमिक क्षेत्रों की पहचान की थी। इनमें तकनीक संबंधी कमियों के समाधान, ऊर्जा हस्तांतरण के लिए कम लागत पर धन की उपलब्धता, ऊर्जा सुरक्षा और विविधतापूर्ण आपूर्ति-श्रृंखला के माध्यम से ऊर्जा रूपांतरण को बढ़ावा देना शामिल हैं।

9. तुर्की की मंजूरी के बाद फिनलैंड 31वां नाटो सदस्य बना


cu-20230403094439.jpg


तुर्की की संसद ने नाटो का 31वां सदस्य बनने के फिनलैंड के दावे को आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी है। वोट का मतलब है कि नाटो के सभी 30 मौजूदा सदस्यों ने अब फिनलैंड के शामिल होने की पुष्टि कर दी है।पिछले फरवरी में यूक्रेन पर रूस के युद्ध की शुरूआत के बाद अपनी सैन्य गुटनिरपेक्षता को छोड़कर, फिनलैंड और स्वीडन ने औपचारिक रूप से मई में नाटो में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। नाटो, या उत्तर अटलांटिक संधि संगठन, 1949 में स्थापित एक अंतर सरकारी सैन्य गठबंधन है। यह उत्तर अमेरिका और यूरोपीय राष्ट्रों के बीच एक संगठित रक्षा संधि के रूप में गठित किया गया था, जो साम्राज्यवादी फैलाव रोकने और कोल्ड वॉर के दौरान संभवतः सोवियत आक्रमण से संयुक्त राज्यों को संरक्षित रखने के लिए बनाया गया था।

10. हरियाणा 100% विद्युतीकृत रेलवे नेटवर्क वाला भारत का पहला राज्य


cu-20230403104820.jpg


मार्च 2023 में भारतीय रेलवे ने हरियाणा राज्य के रेलवे नेटवर्क को पूरी तरह से विद्युतीकरण कर दिया, जिससे यह देश का पहला राज्य बन गया जिसने अपने रेलवे नेटवर्क को 100% विद्युतीकरण हासिल किया है। रेलवे ने हरियाणा में 1,701 किलोमीटर के मौजूदा ब्रॉड गेज रेल नेटवर्क का 100% विद्युतीकरण पूरा कर लिया है। भारत में सात क्षेत्रीय रेलवे के ब्रॉड गेज मार्गों ने 100% विद्युतीकरण का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है। ये रेलवे हैं पूर्वी तट रेलवे (ईस्ट कोस्ट रेलवे – ECoR), उत्तर मध्य रेलवे (NCR), उत्तर पूर्वी रेलवे (NER), पूर्वी रेलवे (ER), दक्षिण पूर्वी रेलवे (SER), पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) और मध्य रेलवे (CR)। यह उपलब्धि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और देश में विकासशील परिवहन को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।भारतीय रेलवे ने लक्ष्य बनाया है कि वह दिसंबर 2023 तक अपने ब्रॉड गेज मार्गों का 100% विद्युतीकरण प्राप्त करेगा, और इन सात क्षेत्रीय रेलवे द्वारा प्राप्त की गई इस मील के पत्थर से इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

11. अहमदाबाद में Space System Design Lab का उद्घाटन किया गया


cu-20230403100548.jpg


भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) द्वारा हाल ही में अहमदाबाद में Space System Design Lab का उद्घाटन किया गया। Space System Design Lab का उद्देश्य अंतरिक्ष स्टार्ट-अप को अपने नवीन विचारों को अधिक तेज़ी से लागू करने योग्य मॉडल में बदलने और अनुसंधान और विकास लागत को कम करने में मदद करना है। IN-SPACe डिज़ाइन लैब का मुख्य फोकस अंतरिक्ष क्षेत्र में स्टार्ट-अप्स को कम से कम पुनरावृत्तियों के साथ प्रोटोटाइप बनाने में सक्षम बनाना है, इस प्रकार स्टार्ट-अप्स के लिए टर्नअराउंड समय और अनुसंधान और विकास लागत को काफी कम करना है। बदले में, यह गैर-सरकारी संस्थाओं को अत्याधुनिक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में मदद करेगा।

12. भारतीय मूल के रोबोटिक्स इंजीनियर नासा के नव-स्थापित मून टू मार्स प्रोग्राम के प्रमुख होंगे


cu-20230403090625.jpg


भारतीय-अमेरिकी इंजीनियर अमित क्षत्रिया जिन्हें सॉफ्टवेयर और रोबोटिक्स में विशेषज्ञता है, को NASA के हाल ही में स्थापित मून टू मार्स प्रोग्राम के प्रथम प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। यह कार्यक्रम चाँद पर लंबी अवधि तक रहने को स्थापित किया गया है, जो मंगल के भविष्य की मिशन की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है।

13. विश्व बैंक ने ग्रामीण जल आपूर्ति कार्यक्रम हेतु कर्नाटक को 36.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मंजूरी दी


cu-20230403090919.jpg


विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक के 20 लाख ग्रामीण परिवारों को उनके घरों में पानी के कनेक्शन के माध्यम से स्वच्छ पेयजल आपूर्ति प्रदान करने के लिए 36.3 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी। विश्व बैंक के एक बयान में कहा गया कि कर्नाटक का लगभग 77 प्रतिशत क्षेत्र शुष्क या अर्ध-शुष्क है और जलवायु-परिवर्तन की वजह से वर्षा की प्रवृत्ति में बदलाव के कारण सूखे और बाढ़ की चपेट में रहता है। इस क्षेत्र में भूजल की कमी है और पानी की गुणवत्ता भी लगातार खराब हो रही है।

14. टाटा पावर ने प्रवीर सिन्हा को सीईओ और एमडी के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दी


[IMG]https://www.rajasthangyan.com/images/current/cu-20230403091108.jpg[/IMG]टाटा पावर ने प्रवीर सिन्हा को कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक के रूप में पुनः नियुक्त किया है। उनकी पुनः नियुक्ति की अवधि 1 मई, 2023 से 30 अप्रैल, 2027 तक होगी, जो कंपनी के सदस्यों की मंजूरी के अधीन होगी। उनकी वर्तमान कार्यकाल का अंत 30 अप्रैल, 2023 को होना है।

15. हिताची पेमेंट सर्विसेज ने सुमिल विकमसे को एमडी के रूप में नामित किया


cu-20230403091507.jpg


एकीकृत भुगतान समाधान प्रदाता और हिताची की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, हिताची पेमेंट सर्विसेज ने सीईओ-कैश बिजनेस के रूप में अपनी जिम्मेदारियों के अलावा, सुमिल विकमसे को एमडी नियुक्त किया है। उन्हें 1 अप्रैल, 2023 से कंपनी के बोर्ड में भी शामिल किया जाएगा। वे रुस्तम ईरानी की जगह लेंगे।

16. राजस्थान विधानसभा के नेता विपक्ष चुने गए भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़


cu-202342192911.jpg


राजस्‍थान में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ विधायक राजेन्‍द्र राठौड़ को राज्‍य विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना गया है। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सतीश पुनिया को विधानसभा में विपक्ष का उप नेता बनाया गया है। श्री राठौड़ को भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष सी. पी. जोशी, प्रभारी अरूण सिंह और अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में सर्वसम्‍मति से विपक्ष का नेता चुना गया। अभी तक वह राज्‍य विधानसभा में उप नेता का पदभार संभाल रहे थे।

17. डॉ एमए हसन द्वारा लिखित “वॉर एंड वुमेन” नामक एक पुस्तक का विमोचन किया गया


cu-20230403092928.jpg


डॉ. एम ए हसन की पुस्तक, “वॉर एंड वुमेन” को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के 52वें सत्र के दौरान लॉन्च किया गया। यह कार्यक्रम यूरोप में बांग्लादेश स्वतंत्रता सेनानी संसद द्वारा आयोजित किया गया। पुस्तक का विमोचन संयुक्त राष्ट्र भवन के अंदर सर्पेन्टाइन कैफेटेरिया में हुआ। यह पुस्तक 1971 के युद्ध के दौरान यौन हिंसा की शिकार बंगाली महिलाओं की पीड़ा पर प्रकाश डालती है।

18. वाणी त्रिपाठी टिकू की किताब “Why Can’t Elephants be Red??”


cu-20230403093524.jpg


भारतीय सेंसर बोर्ड की सदस्य और अभिनेत्री वाणी त्रिपाठी टिकू ने अपनी पहली बच्चों की किताब लिखी है जिसका नाम है “Why Can’t Elephants be Red??” जो Niyogi Books द्वारा प्रकाशित की गई है। यह किताब एक दो साल की बच्ची अक्कु के बारे में है जो कल्पनाशील, साहसी है और गुड़गांव और सिंगापुर में बढ़ रही है। अक्कू के अनुभव जैसे कि अपने पालतू जानवरों के साथ खेलना, तैरना और नए खाने की चीजों की कोशिश करना, उसकी उत्सुकता और खुशी को प्रेरित करते हैं। वह ड्राइंग और कलरिंग का आनंद लेती है, और उसकी कल्पना रंगीन हाथी, मूँछवाले केकड़े और सींगहीन एकाश्व जैसी विचित्र चीजों से भर जाती है। कहानी अक्कू के सबसे बड़े एडवेंचर, अर्थात उसके पहले दिन के स्कूल से निपटने के साथ समाप्त होती है।

19. राजीव के मिश्रा ने पीटीसी इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का पद संभाला


cu-20230403100510.jpg


पीटीसी इंडिया लिमिटेड ने कहा कि राजीव के मिश्रा ने तत्काल प्रभाव से उसके चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का पदभार संभाल लिया है। इससे पहले मिश्रा ने अक्टूबर, 2011 से पीटीसी के कार्यकारी निदेशक के रूप में काम किया है और वह परिचालन, व्यवसाय विकास, खुदरा और सलाहकार सेवाओं के लिए जवाबदेह थे।

20. मैड्रिड स्पेन मास्टर बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में पी.वी. सिंधु की हार


cu-202342182543.jpg


ओलिंपिक पदक विजेता और पूर्व विश्व चैंपियन पी वी सिंधु मेड्रिड स्पेन मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में हार गई हैं। फाइनल में सिंधु को इंडोनेशिया की ग्रेगोरिया मरिस्का तुनजुंग ने लगातार गेम में 21-8, 21-8 से पराजित किया। वहीँ, जापान के केन्ता निशिमोतो ने पुरुष सिगल्स का ख़िताब जीत लिया है। निशिमोतो ने दूसरी वरीयता प्राप्त अपने ही देश के कांता त्सुनेयमा को 15-21, 21-18, 21-19 से पराजित किया।

21. रनर लशिंदा डेमस को एक दशक बाद ओलंपिक स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया


cu-20230403091915.jpg


2012 के लंदन खेलों के एक दशक से भी अधिक समय बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका की एक धावक लशिंडा डेमस को 40 साल की उम्र में ओलंपिक स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है और चेकिया की ज़ुज़ाना हेजनोवा को रजत पदक और जमैका की कालीज़ स्पेंसर को कांस्य पदक से सम्मानित किया गया। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने रूसी डोपिंग घोटाले में शामिल होने के कारण 400 मीटर बाधा दौड़ में मूल स्वर्ण पदक विजेता नताल्या अंत्युख को उनके खिताब से हटा दिया। अंत्युख ने लंदन ट्रैक पर डेमस को सिर्फ 0.07 सेकंड से हराया था। मास्को परीक्षण प्रयोगशाला डेटाबेस से बरामद ऐतिहासिक साक्ष्य ने एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट को जुलाई 2012 से जून 2013 तक अंत्युख के परिणामों को अयोग्य घोषित करने की अनुमति दी।

22. उपन्यासकार और लघु कथाकार सारा थॉमस का निधन


cu-20230403092505.jpg


प्रख्यात लेखिका सारा थॉमस का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण उनके आवास पर निधन हो गया। वह 89 वर्ष की थीं। उन्होंने 17 उपन्यास और 100 से अधिक लघु कथाएँ लिखीं। उनके पहले उपन्यास, “जीविथम एना नाथी” ने उनके लेखन करियर की शुरुआत की। उनकी उल्लेखनीय कृतियों में से एक, “मुरिपादुकल” को निर्देशक पीए बक्कर द्वारा “मणिमुझक्कम” नामक फिल्म में रूपांतरित किया गया था। थॉमस को दो बार केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें पहली बार उनके उपन्यास ‘नर्मदी पुडवा’ के लिए 1979 में केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया था। दूसरी बार, 2010 में उन्हें मलयालम साहित्य में योगदान के लिए अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। थॉमस की चार किताबों पर मलयालम में फीचर फिल्में भी बनी हैं। उनके दूसरे उपन्यास ‘मुरीपदुकल’ पर ‘मणिमुझक्कम’ नाम की फिल्म बनाई गई थी, जिसने कई राष्ट्रीय और राज्य पुरस्कार जीते थे।

23. पूर्व भारतीय क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का गुजरात के जामनगर में निधन


cu-20230403083815.jpg


पूर्व भारतीय क्रिकेटर सलीम अज़ीज़ दुर्रानी का गुजरात के जामनगर में निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे और कुछ दिनों से बीमार थे। श्री दुर्रानी ने भारत के लिए 29 टैस्ट मैच में 25 दशमलव शून्य-चार की औसत से एक हजार 202 रन बनाए और 75 विकेट लिये। 1961-62 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की शानदार जीत में श्री दुर्रानी ने 23 विकेट लिए थे। श्री दुर्रानी ने 1969 की हिंदी फिल्म एक मासूम और 1973 की फिल्म चरित्र में अभिनय भी किया था।
 
Back
Top
AdBlock Detected

We get it, advertisements are annoying!

Sure, ad-blocking software does a great job at blocking ads, but it also blocks useful features of our website. For the best site experience please disable your AdBlocker.

I've Disabled AdBlock